शुक्रवार, जुलाई 23, 2021
शुक्रवार, जुलाई 23, 2021
होमFact Checkपॉप सिंगर रिहाना ने नहीं पकड़ा पाकिस्तान का झंडा, फोटोशॉप्ड इमेज गलत...

पॉप सिंगर रिहाना ने नहीं पकड़ा पाकिस्तान का झंडा, फोटोशॉप्ड इमेज गलत दावे के साथ हुई वायरल

किसान आंदोलन पर दुनिया भर के तमाम आम और ख़ास लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है। 2 फरवरी को विश्व प्रसिद्ध गायिका रिहाना (Rihanna) ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने सीएनएन का एक न्यूज आर्टिकल शेयर करते हुए ट्वीट किया था कि हम किसान आंदोलन के बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं।

इसके अगले ही दिन रिहाना इंडिया में हर सोशल मीडिया साइट्स पर ट्रेंड करने लगी। इसी के साथ रिहाना (Rihanna) की एक तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। रिहाना तस्वीर में पाकिस्तान का झंडा लिए नजर आ रही हैं। इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि रिहाना पाकिस्तान समर्थक हैं, इसलिए वो किसान आंदोलन को इंटरनेशनल मुद्दा बना रही हैं।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

तस्वीर का सच जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें Indian Express पर प्रकाशित एक लेख मिला। जिसे 2 जुलाई 2019 को पोस्ट किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक रिहाना (Rihanna) क्रिकेट वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज को सपोर्ट करने के लिए पहुंची थीं। ये मैच वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेला गया था। इस लेख में हमें रिहाना (Rihanna) की असली तस्वीर मिली। असली तस्वीर में रिहाना ने पाकिस्तान का नहीं बल्कि वेस्टइंडीज का झंडा पकड़ा हुआ था।

पड़ताल के दौरान हमें Sportstar की वेबसाइट का एक लेख मिला। जिसे 1 जुलाई 2019 को पोस्ट किया गया था। इसमें रिहाना की मैच से जुड़ी कई और तस्वीरों को भी पोस्ट किया गया था। इन तस्वीरों में एक तस्वीर ऐसी भी है जिसमें रिहाना ने वेस्टइंडीज का झंडा पकड़ा हुआ है। रिहाना की इन तस्वीरों को शेयर करते हुए बताया गया है कि क्रिकेट वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज को सपोर्ट करने के लिए विश्व प्रसिद्ध गायिका रिहाना स्टेडियम पहुंची।

हमें ICC और Windies Cricket के ट्विटर अकाउंट पर भी रिहाना द्वारा वेस्टइंडीज का झंडा पकड़े हुए तस्वीर मिली। इस तस्वीर के कैप्शन में भी यही बताया गया है कि क्रिकेट वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज को सपोर्ट करने के लिए विश्व प्रसिद्ध गायिका रिहाना स्टेडियम पहुंची।

पड़ताल करते समय हमें रिहाना की यह तस्वीर SAMMA.TV की वेबसाइट पर भी एक खबर मिली। वेबसाइट पर वेस्टइंडीज का झंडा पकड़े रिहाना की तस्वीर को शेयर करते हुए बताया गया है कि वर्ल्ड कप मैच के दौरान रिहाना वेस्टइंडीज टीम से मिलने के लिए पहुंची थीं।

पॉप स्टार रिहाना कैरेबियन देश बारबाडोस की रहने वाली हैं। रिहाना का पूरा नाम रॉबिन फेंटी है। ऐसा पहली बार नहीं है जब रिहाना ने किसी मुद्दे पर अपने विचार सोशल मीडिया पर शेयर किए हों। रिहाना अक्सर ही दुनिया भर में चल रहे मुद्दों पर अपने विचार साझा करती रहती हैं। इससे पहले रिहाना ने म्यांमार में चल रहे राजनीतिक उथल-पुथल पर भी अपने विचारों को सोशल मीडिया पर शेयर किया था।

रिहाना ने डोनाल्ड ट्रंप की इमिग्रेशन नीतियों, घरेलू हिंसा जैसे कई मुद्दों पर अपनी बातों और विचारों को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। रिहाना दुनिया भर में काफी फेमस हैं। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके ट्विटर अकाउंट पर तकरीबन 100 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक रिहाना ने पाकिस्तान का नहीं बल्कि वेस्टइंडीज का झंडा पकड़ा हुआ है। रिहाना की तस्वीर को फोटोशॉप्ड कर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 1 जुलाई 2019 को रिहाना क्रिकेट वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज को सपोर्ट करने के लिए स्टेडियम पहुंची थीं। उस समय रिहाना (Rihanna) ने वेस्टइंडीज का झंडा पकड़ा हुआ था। जिसे अब फोटोशॉप्ड करके गलत दावे के साथ शेयर किया गया है।

Result: Manipulated


Our Sources

Sportstar- https://sportstar.thehindu.com/starlife/icc-world-cup-2019-singer-rihanna-watches-west-indies-sri-lanka-game-riverside-ground-durham/article28254560.ece

Indian Express – https://indianexpress.com/photos/entertainment-gallery/rihanna-adds-glitz-and-glamour-to-world-cup-2019-5810112/2/

Twitter – https://twitter.com/ICC/status/1145715486560309249

Twitter- https://twitter.com/windiescricket/status/1145711747539570688


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular