मंगलवार, सितम्बर 27, 2022
मंगलवार, सितम्बर 27, 2022

होमFact Checkक्या पालघर में साधुओं की हत्या के मुख्य आरोपी संजय शिंदे की...

क्या पालघर में साधुओं की हत्या के मुख्य आरोपी संजय शिंदे की कार दुर्घटना में हुई मौत?

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र के पालघर में साधुओं के मुख्य हत्यारे NCP विधायक संजय शिंदे की कार एक्सीडेंट में जिंदा जलकर मौत हो गई है।

https://twitter.com/MandirGuy/status/1316758273115054083
https://twitter.com/ThePushpendra_/status/1316738079944634368

सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों पर महाराष्ट्र के एक नेता को लेकर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र के पालघर काण्ड के मुख्य आरोपी संजय शिंदे की कार में जलकर मौत हो गई। सोशल मीडिया पर यूजर्स एक जलती हुई कार की तस्वीर भी शेयर कर रहे हैं। कार में जले व्यक्ति को संजय शिंदे बताया जा रहा है और दावा है कि वे एनसीपी के नेता थे। वायरल ट्वीट का आर्काइव यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स मृत व्यक्ति को विधायक बता रहे हैं तो कई लोग सिर्फ नेता होने का दावा कर रहे हैं।

https://twitter.com/AKrisnapriya/status/1316745132520087557

Fact Check/Verification

महाराष्ट्र में एक नेता की चलती कार में जलकर मौत की खबर तेजी से शेयर की जा रही है। दावा किया गया है कि मृत व्यक्ति संजय शिंदे एनसीपी के नेता/विधायक थे और साथ ही पालघर में हुई मॉब लिंचिंग के सबसे प्रमुख आरोपी भी थे। दावे का सच जानने के लिए सबसे पहले कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। रिपोर्ट्स को पढ़ने के बाद पता चला कि चलती कार में आग लगने से जिस नेता की मौत हुई थी वह एनसीपी के नासिक यूनिट के स्थानीय नेता थे।

ABP, दैनिक जागरण, जी न्यूज़ सहित कई मीडिया संस्थानों ने आग लगने से कार में बैठे नेता की मौत होने की खबर प्रकाशित की है। खबर को पढ़ने के बाद पता चलता है कि वे नासिक के अंगूर व्यापारी थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी कार में शार्ट सर्किट हुआ जब वे कीटनाशक लेने के लिए मुंबई-आगरा एक्सप्रेस वे के पीपल गाँव से गुजर रहे थे। आग लगने के बाद स्थानीय लोगों ने उनको बचाने का प्रयास किया था। लेकिन दरवाजा लॉक हो जाने के चलते उनकी कार के अंदर ही जलकर मौत हो गई।

खोज के दौरान प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि एनसीपी के विधायक की कार दुर्घटना में मौत हुई है। अब हमने यह जानने का प्रयास किया कि महाराष्ट्र में संजय शिंदे नाम से क्या कोई एनसीपी का विधायक है भी या नहीं। खोज के दौरान न्यूज़ 18 के लेख में संजय शिंदे के बारे में जानकारी दी गई है। जानकारी के मुताबिक संजय शिंदे शोलापुर के करमाला से विधायक हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सहयोगी यश क्षीरसागर ने विधायक के दफ्तर में बात किया। वहां बताया गया कि संजय शिंदे पूरी तरह से सुरक्षित हैं। मृतक नेता विधायक संजय शिंदे नहीं हैं।

प्राप्त रिपोर्ट्स से पता चलता है कि संजय मामा शिंदे शोलापुर के करमाला सीट से निर्दलीय उम्मीदवार थे और विधानसभा के लिए साल 2019 में निर्वाचित हुए थे।

पालघर काण्ड से सम्बंधित अन्य फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पालघर में हुई साधुओं की हत्या और मृतक संजय शिंदे के बारे में किए जा रहे दावे की बारीकी से पड़ताल शुरू की। इस दौरान महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख द्वारा अप्रैल 2020 में किया गया एक ट्वीट मिला जहाँ उन्होंने पालघर मामले में आरोपित 101 लोगों की सूची पोस्ट की है। लिस्ट को ध्यान से देखने पर कहीं भी संजय शिंदे के नाम का जिक्र नहीं किया गया है।

Conclusion

महाराष्ट्र में कार के अंदर हुए शार्ट सर्किट की वजह से जलकर मरे एनसीपी नेता संजय शिंदे एक स्थानीय नेता थे। वे शोलापुर के विधायक नहीं थे। पड़ताल के दौरान हमारे सहयोगी ने नासिक पुलिस से भी इस मामले को लेकर बात की। पुलिस ने भी साफ़ किया कि संजय एक व्यापारी थे उनका पालघर की घटना से कोई वास्ता नहीं था। इसके साथ किसी भी मीडिया रिपोर्ट में संजय शिंदे को पालघर काण्ड का मुख्य आरोपी नहीं बताया गया है। पड़ताल के दौरान यह तो पता चला कि मृतक एनसीपी नेता थे। लेकिन उनका सम्बन्ध पालघर काण्ड से नहीं था। सोशल मीडिया पर गलत दावा वायरल हो रहा है।

Result- Misleading

Sources- Anil Deshmukh Tweet- https://twitter.com/AnilDeshmukhNCP/status/1252830032315088899

ABP-https://www.abplive.com/news/india/ncp-leader-sanjay-shinde-burnt-alive-after-car-catches-fire-in-maharashtra-1600865

Dainik jagran-https://www.jagran.com/maharashtra/mumbai-short-circuit-fire-in-ncp-leader-sanjay-shind-s-car-burns-alive-20880998.html

Zee News- https://zeenews.india.com/hindi/india/ncp-leader-sanjay-shinde-burnt-alive-after-car-catches-fire-in-nashik/766158

Direct Contact-

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें:9999499044या ई-मेल करें:[email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular