शुक्रवार, सितम्बर 24, 2021
शुक्रवार, सितम्बर 24, 2021
होमFact Checkगणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि नहीं होंगे सूरीनाम के राष्ट्रपति, सोशल मीडिया...

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि नहीं होंगे सूरीनाम के राष्ट्रपति, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

यूके में नया कोविड स्ट्रीम मिलने के कारण बोरिस जॉनसन ने 26 जनवरी (Republic Day) को होने वाला भारत दौरा रद्द कर दिया था। जिसके बाद से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी 26 जनवरी (Republic Day) के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। 

सोशल मीडिया पर वायरल फैक्ट चैक को यहां पढ़ें।

Saket Gokhale on Twitter: "“Earlier this week, the President of Suriname  was also the chief guest at the Pravasi Bharatiya Divas Convention held by  the Ministry of External Affairs and delivered the

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इस दावे से जुड़ी कई जानकारियाँ मिली। सर्च के दौरान हमें हिंदुस्तान टाइम्स का एक लेख मिला। जिसके मुताबिक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से इस साल किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष को नहीं बुलाया जा रहा है।

हमारी पड़ताल के दौरान हमें द हिंदू, इंडिया टीवी और एबीपी के लेख मिले। रिपोर्ट के मुताबिक बोरिस जॉनसन का दौरा रद्द होने के बाद भारत सरकार की तरफ से, किसी भी राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं किया गया है।

साल 1966 के बाद ऐसा पहली बार होगा जब 26 जनवरी (Republic Day) के मौके पर कोई चीफ गेस्ट नहीं होगा। इस बार का गणतंत्र दिवस कार्यक्रम कोरोना के कारण भारत सरकार कुछ अलग ढंग से मनाने वाली है। इस बार गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम लाल किले पर नहीं बल्कि नेशनल स्टेडियम दिल्ली में मनाया जायेगा। पहले के मुकाबले परेड भी छोटी ही होगी।

वायरल दावे की पड़ताल करते समय हमें विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक प्रेस रिलीज मिली। जिसके मुताबिक सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी 9 जनवरी को भारतीय प्रवासी दिवस के मौके पर देश को संबोधित करेंगे।

पड़ताल के दौरान हमें एनडीटीवी का एक लेख भी मिला, जिसके मुताबिक इस साल कोरोना के कारण भारतीय प्रवासी दिवस वर्चुअल आयोजित किया गया था। जिसके मुख्य अतिथि सूरीनाम राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी थे, जिनके संबोधन ने सबका दिल छू लिया। ये तो साफ हो गया कि सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद, भारतीय प्रवासी दिवस के लिए मुख्य अतिथि चुने गए थे, ना कि 26 जनवरी (Republic Day) के लिए।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक 26 जनवरी (Republic Day) के कार्यक्रम में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी मुख्य अतिथि नहीं होंगे। बोरिस जॉनसन का दौरा रद्द होने के बाद भारत सरकार की तरफ से, किसी भी राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं किया गया है। गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Result: False


Our Sources

Google

Hindustan times – https://www.hindustantimes.com/india-news/no-chief-guest-this-rday-101610411651577.html

Press Releases – https://mea.gov.in/press-releases.htm?dtl/33373/pravasi+bharatiya+divas+convention+2021

India Tv – https://www.indiatvnews.com/news/india/republic-day-parade-2021-no-foreign-guests-limited-spectators-shorter-parade-coronavirus-farmer-protest-678817

The Hindu – https://www.thehindu.com/news/national/no-foreign-leader-as-chief-guest-on-republic-day-this-year/article33576391.ece

ABP – https://www.abplive.com/news/india/republic-day-2021-foreign-chief-guest-will-not-be-in-republic-day-parade-due-to-corona-it-will-be-first-time-after-1966-1724918


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular