रविवार, फ़रवरी 5, 2023
रविवार, फ़रवरी 5, 2023

होमFact Checkकांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का बताकर वायरल हुई इस तस्वीर का...

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का बताकर वायरल हुई इस तस्वीर का सच कुछ और है

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का बताकर एक तस्वीर तेजी से वायरल है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राजस्थान में इस यात्रा को भारी जनसमर्थन मिल रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीर के साथ लिख रहे हैं, ‘राजस्थान के झालावाड़ जिले के चंवली में हिंदुस्तान के भविष्य श्री राहुल गांधी जी के स्वागत में उमड़ा विशाल जनसमूह।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस सेवादल की आईटी टीम का हेड होने का दावा करने वाले एक ट्विटर यूजर, मनीष तिवारी ने इस तस्वीर को अपने हैंडल से शेयर कर इसे राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रामें उमड़ी भीड़ का बताया है। यह तस्वीर ट्विटर और फेसबुक पर तेजी से शेयर की जा रही है।

Courtesy: Twitter/livemanish

Fact Check/Verification

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का बताकर शेयर की गई तस्वीर को जब हमने ध्यान से देखा तो यह पाया कि कई यूजर्स द्वारा इसके रिप्लाई सेक्शन में, तस्वीर को फर्जी बताकर वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती कई अन्य तस्वीरों को भी शेयर किया गया था।

Screengrab/Twitter User liveManish

कुछ यूजर्स द्वारा इस तस्वीर को जयगुरुदेव आश्रम मथुरा का बताया गया है। इसकी सहायता से कुछ कीवर्ड्स के साथ तस्वीर को खोजने पर ‘जय गुरुदेव आश्रम मथुरा’ नामक फेसबुक ग्रुप में एक वीडियो मिला, जिसे 5 दिन पहले एक यूजर द्वारा अपलोड किया गया है। यूजर ने इस वीडियो को जय गुरुदेव आश्रम मथुरा का बताया है। इस वीडियो में वायरल तस्वीर के हिस्से को देखा जा सकता है।

Fb Group/Baba Jai Gurudev ashram Mathura

खोजने पर हमें यह तस्वीर पंकज महराज, जयगुरुदेव आश्रम मथुरा के फेसबुक पेज से शेयर किए गए एक पोस्ट में प्राप्त हुई, जिसे बीते 3 दिसंबर को अपलोड किया गया है। तस्वीरों के कैप्शन से पता चलता है कि आश्रम में हुए एक भंडारा आयोजन में यह भीड़ एकत्र हुई थी।

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए न्यूजचेकर ने जयगुरुदेव आश्रम मथुरा से संपर्क किया, जहां हमारी बात संस्था के महामंत्री बाबूराम यादव से हुई। उन्होने हमें बताया गया कि “वायरल तस्वीर 3 दिसम्बर, 2022 को जयगुरुदेव आश्रम मथुरा में आयोजित हुए सत्संग कार्यक्रम की है.“ 

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो गया कि भारत जोड़ो यात्रा के नाम पर वायरल हुई यह तस्वीर, जय गुरुदेव आश्रम मथुरा में आयोजित हुए एक सत्संग की है। अब इस तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Result: False 

Our Sources

Jai gurudev Ashram Mathura Fb Post

Telephonic Conversation Jai Gurudev ashram Mathura On 09/12/2022

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular