शनिवार, अगस्त 31, 2024
शनिवार, अगस्त 31, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: ओपिनियन पोल का बताकर हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की...

फैक्ट चेक: ओपिनियन पोल का बताकर हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की बढ़त का दावा करता यह ग्राफिक फर्जी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
रिपब्लिक टीवी ने अपने ओपिनियन पोल में हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को दी बढ़त.

Fact
नहीं, वायरल ग्राफिक्स फर्जी है.

सोशल मीडिया पर एक ग्राफ़िक वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि रिपब्लिक टीवी ने अपने ओपिनियन पोल में हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस को बढ़त दी है और आम आदमी पार्टी को 15-20 सीटें दी है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल ग्राफिक्स फर्जी है, रिपब्लिक टीवी ने ऐसा कोई ओपिनियन पोल अभी तक नहीं किया है.

वायरल ग्राफ़िक में हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए ओपिनियन पोल में कुल 90 सीटों में से भाजपा को 26-36 सीटें, कांग्रेस को 35-40 सीटें, आम आदमी पार्टी को 15-20 सीटें और अन्य को 0-2 सीट दी गई है. वायरल ग्राफ़िक में यह भी दावा किया गया है कि ये आंकड़े रिपब्लिक टीवी और एग्जिट पोल करने वाली एजेंसी मैट्रिज ने किए हैं.


Courtesy: X/nyvaanofficial

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वायरल ग्राफ़िक की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें इसी तरह के टेम्पलेट वाली ग्राफिक्स न्यूज वेबसाइट ईटीवी भारत की वेबसाइट पर लोकसभा चुनाव के परिणाम से पहले 1 जून 2024 को प्रकाशित मिली.

Courtesy: ETV Bharat

हालांकि इस ग्राफ़िक में यह दिखाया गया था कि हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों को लेकर हुए एग्जिट पोल्स में रिपब्लिक और मैट्रिज के साझा सर्वे ने भाजपा को 7-9 सीटें, कांग्रेस को 1-3 सीटें दी थी. इसके अलावा, जेजेपी और आईएनएलडी को कोई भी सीट नहीं दी गई थी. वायरल ग्राफिक का मिलान असल ग्राफिक से किया तो कई सारे अंतर भी देखने को मिले, जिसे आप नीचे देख सकते हैं.

इसके बाद हमने यह भी पता करने की कोशिश की कि क्या आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर रिपब्लिक और मैट्रिज ने कोई साझा सर्वे या ओपिनियन पोल किया है. इस दौरान हमें इस संबंध में कोई रिपोर्ट या ग्राफिक्स नहीं मिली.

ज्यादा जानकारी के लिए हमने रिपब्लिक टीवी के एक अधिकारी से संपर्क किया. उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह ग्राफिक फेक है और हमने अभी तक कोई भी सर्वे नहीं किया है. 

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि रिपब्लिक टीवी द्वारा अपने ओपिनियन पोल में हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस को बढ़त देने और आप को 15 से ज्यादा सीटें देने वाला वायरल ग्राफिक फर्जी है.

Result: False

Our Sources
Template on ETV news website
Telephonic Conversation with Republic TV

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular