शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact CheckViralमुंबई के KEM अस्पताल की वीडियो को दिल्ली का बताकर किया जा...

मुंबई के KEM अस्पताल की वीडियो को दिल्ली का बताकर किया जा रहा है शेयर, पढ़ें वायरल दावे की पड़ताल

Claim

केजरीवाल कुछ तो शर्म करो… हद हो गई है। नहीं संभलता तो बताओ हम राष्ट्रपति शासन लागू करने के अनुरोध करें।

https://www.facebook.com/rajender.sharma.125323/videos/1331144410412773/?t=0

जानिए क्या है वायरल दावा:

Facebook पर Rajender Sharma नामक यूज़र ने 1 मिनट 24 सेकंड की एक अस्पताल की वीडियो को शेयर किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि जिन मरीज़ों का इलाज चल रहा है उनके साथ कुछ लाशें भी रखी हुई हैं। वहीं कुछ मरीज़ कूड़े के बीच लेटे हुए हैं और इस अस्पताल में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं हो रहा है। एक लड़की बता रही है कि जब डॉक्टर को कहा जाता है कि मरीज़ को जाकर देखिए तो डॉक्टर बोलते हैं कि ‘तू जाकर देख, तू जाकर देख’ लेकिन पेशेंट को देखने के लिए कोई राज़ी नहीं है। वीडियो में एक महिला कह रही है कि कचरा साफ करने के लिए भी यहां पर कोई नहीं है और कहते हैं तुम खुद साफ कर लो। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिल्ली के अस्पताल का है। इस वीडियो को 36 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है और 10 लाख से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है। 

Verification

देश के साथ-साथ राजधानी दिल्ली में घातक कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं। COVID-19 का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शुनिवार सुबह देश में 1,73,763 मरीज सामने आए हैं जबकि 4971 लोगों की मौत हो गई है। वहीं दिल्ली में पिछले 2 दिनों से कोरोना वायरस के केसों में अचानक बड़ा उछाल आया है। कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को खंगालना आरंभ किया।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।


वायरल वीडियो की सत्यता जानने के लिए सबसे पहले हमने इसको ध्यान से सुना। वीडियो की शुरूआत में एक लड़के को यह कहते हुए सुना जा सकता है “ यहां डेड बॉडी पड़ी है, वहां डेड बॉडी पड़ी है और यह KEM अस्पताल है। वहीं वीडियो के आखिरी में एक महिला को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि ‘बाहर जा और वीडियो को अपलोड कर। फेसबुक पर डाल और KEM हॉस्पिटल टैग कर’। इस कीवर्ड्स की मदद से हमने गूगल खंगालना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें इससे संबंधित कई परिणाम मिले। 

पड़ताल के दौरान हमें Times Now और Brut India द्वारा अपलोड की गई फेसबुक वीडियो मिली। दोनों वीडियो में दिखाए गए विजुअल्स ठीक वैसे ही है जैसे वायरल वीडियो के जैसे हैं। विवरण में बताया गया है कि यह वीडियो मुंबई के KEM अस्पताल (king Edward Memorial Hospital) का है। 

खोज के दौरान हमें जनसत्ता द्वारा प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट भी मिली। इसके मुताबिक मुंबई के मशहूर KEM अस्पताल के कई और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। यह वीडियो अस्पताल के कुछ मरीज़ों द्वारा ही बनाया गया है। मरीज़ों को अस्पताल में कोई बेड की सुविधा नहीं मिल रही है। अस्पताल में लाशों के ढेर पड़े हैं और वार्ड में लाशों के बीच ही मरीज़ों का इलाज किया जा रहा है। 


ट्विटर खोजने पर हमें आम आदमी पार्टी द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया ट्वीट मिला। जिसमें स्पष्ट किया गया है कि वीडियो दिल्ली का नहीं ब्लकि मुंबई के KEM अस्पताल का है और इसकी जानकारी सबसे पहले बीजेपी नेता राम कदम ने 27 मई को ये वीडियो पोस्ट कर दी गई थी।

बीजेपी नेता राम कदम द्वारा किए गए ट्वीट को नीचे देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि मुंबई के KEM अस्पताल (King Edward Memorial Hospital) की वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। अस्पताल के वॉर्ड में मरीज़ों के बीच पड़ी लाशों की वीडियो दिल्ली की नहीं बल्कि मुंबई के अस्पताल की है। 

Tools Used

  • Google Keywords Search 
  • Media Reports
  • Facebook Search 
  • Twitter Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular