शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact Checkघरेलू विवाद में परिजनों द्वारा युवती को जबरन गाड़ी में बैठाए जाने...

घरेलू विवाद में परिजनों द्वारा युवती को जबरन गाड़ी में बैठाए जाने का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

Claim:

अपराध प्रदेश बना मध्य प्रदेश। शिवराज सिंह की सरकार बनते ही बेटियों पर अत्याचार बढ़े। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

ट्विटर पर 25 सेकंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में दो लड़के एक लड़की को जबरन गाड़ी में बैठा रहे हैं। वहां पर मौजूद लोगों से लड़की मदद की गुहार लगा रही है। वीडियो में लड़की को यह कहते हुए सुना जा सकता है “यह लोग मुझे जबरदस्ती लेकर जा रहे हैं आर लोग मेरी मदद कीजिए”। वीडियो में किसी को यह कहते हुए भी सुना जा सकता है कि “ये क्या तरीका है आप लोग वीडियो निकाल रहे हैं पुलिस में जाएगा यह केस।” इस वीडियो को ट्विटर पर 1800 यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है और 2800 लोगों द्वारा इस वीडियो को लाइक भी किया गया है। दावा किया जा रहा है कि अपराध प्रदेश बना मध्य प्रदेश। शिवराज सिंह की सरकार बनते ही बेटियों पर अत्याचार बढ़े। इस घटना को जबलपुर का बताया जा रहा है।

Verification:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रही है। अब हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से वायरल वीडियो की सत्यता जानने के लिए पड़ताल आरंभ की। देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले। 

पड़ताल के दौरान मिले परिणामों की मदद से हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली। नवभारत टाइम्स और News18 द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पूरा मामला प्रेम प्रसंग और शादी से जुड़ा हुआ है। 22 साल की इस युवती ने घरवालों की मर्ज़ी के खिलाफ जाकर मंदिर में अपने से ज्यादा उम्र के लड़के से शादी कर ली थी। इसलिए लड़की के परिजन उसे घर ले जाना चाहते थे और कार में जबरन बैठा रहे थे। मार्च में शादी करने के बाद से युवती अपने प्रेमी के साथ कांचघर स्थित घर पर रहने लगी थी। वीडियो में नज़र आ रहे लोग युवती के माता-पिता और भाई हैं जो उसे जबरन कार में बैठा रहे थे। पुलिस के मुताबिक लड़की बालिग़ है और लड़की ने अपने पति के साथ रहने की इच्छा जाहिर की है। 

YouTube खंगालने पर हमें INH News और News18 MP Chhattisgarh द्वारा अपलोड की गई वीडियो मिली। इन दोनों वीडियो में वायरल वीडियो के बारे में बताया गया है। इसके मुताबिक यह एक पारिवारिक मामला है। जबकि लड़की को कार में बैठा रहे लोग युवती के माता-पिता और भाई हैं।  

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि मध्यप्रदेश के जबलपुर के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो में नज़र आ रहे लोग युवती के परिवार के सदस्य हैं जो उसको जबरन घर ले जाने के लिए गाड़ी में बैठा रहे हैं। पड़ताल में हमने इस घटना को प्रेम प्रसंग का मामला पाया है।  

Tools Used:

Google Keywords Search

Media Reports

YouTube Search 

Twitter Search 

Facebook Search 

Result: Misleading 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular