शुक्रवार, जुलाई 23, 2021
शुक्रवार, जुलाई 23, 2021
होमFact Checkअस्पताल के बिस्तर से बंधा यह बुजुर्ग व्यक्ति नहीं है फ़ादर स्टेन...

अस्पताल के बिस्तर से बंधा यह बुजुर्ग व्यक्ति नहीं है फ़ादर स्टेन स्वामी, यूपी के कैदी की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

भीमा कोरेगाँव मामले में न्यायिक हिरासत में रखे गए फ़ादर स्टेन स्वामी के निधन के बाद एक तरफ़ राजनीति गर्मा गई है तो सोशल मीडिया पर सरकार को कटघरे में खड़ा किया जा रहा है। इस बीच एक तस्वीर कई लोगों द्वारा शेयर की गई है जिसमें एक वृद्ध को अस्पताल के बिस्तर से जंजीर द्वारा बंधा दिखाया जा रहा है। तस्वीर पोस्ट करने वाले लोग इस वृद्ध शख़्स को फादर स्टेन बता रहे हैं। 

ट्वीट का आर्काइव यहां देखें।

https://twitter.com/BeingHuman_Taj/status/1412040172468797443?s=20

Fact Check/Verification

मानवाधिकार कार्यकर्ता फ़ादर स्टेन स्वामी के नाम पर वायरल हो रही इस तस्वीर को Google Reverse Image Search पर ढूंढने के बाद पता चला कि यह तस्वीर फ़ादर स्टेन स्वामी की नहीं है। 

Google Reverse Image Search Result

फ़ादर स्टेन स्वामी के निधन के बाद वायरल हुई तस्वीर का सच

तस्वीर में दिख रहे शख़्स दरअसल 92 साल के बाबूराम बलवान सिंह हैं। बाबूराम खून के जुर्म में यूपी की एटा जेल में सज़ा काट रहे हैं। 13 मई 2021 को NDTV द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक़ बाबूराम को साँस की तकलीफ़ के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

फ़ादर स्टेन स्वामी के निधन
Screenshot: NDTV

सोशल मीडिया पर यह तस्वीर वायरल होने के बाद उत्तर प्रदेश के डीजी (जेल) आनंद कुमार ने खबर का संज्ञान लेकर जेल वार्डन अशोक यादव को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। उन्होंने दोषी अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की बात ट्विटर पर भी की थी। 

अब इस तस्वीर को फ़ादर स्टेन स्वामी की बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

84 साल के स्टेन स्वामी को 1 जनवरी 2018 में पुणे के भीमा कोरेगाँव में हुए एल्गार परिषद के कार्यक्रम में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान ही भीमा कोरेगाँव में हिंसा भड़की थी। 

स्वामी की मौत पर विपक्ष के कई नेताओं ने अपना दुख ज़ाहिर किया है। 

आपको बता दें सटेन स्वामी पिछले कई वक़्त से पार्किंसन्स बीमारी से ग्रसित थे। बीते दिनों तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई में बांद्रा के होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां सोमवार दोपहर उनका निधन हो गया। 

Conclusion

फ़ादर स्टेन स्वामी के निधन के बाद उनके नाम पर वायरल हो रही तस्वीर दरअसल यूपी के एटा में खून के जुर्म में सज़ा काट रहे 92 साल के बुजुर्ग बाबूराम बलवान की है। 

Result: False

Claim Review: फ़ादर स्टेन स्वामी के निधन के बाद सामने आई तस्वीर, अस्पताल में बिस्तर से बांध कर रखा गया था।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False
फ़ादर स्टेन स्वामी के निधन के बाद वायरल हुई तस्वीर का सच

Read More: क्या मक्का मदीना में मौजूद है शिवलिंग?


Our Sources

NDTV

ABP Live

NAVBHARAT TIMES

Twitter: @DgPrisons


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Preeti Chauhan
Believing in the notion of ‘Live And Let Live’, Preeti is a Journalist who felt the responsibility to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She is working in Media since 2010 and holds a Master’s degree in Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular