सोमवार, जुलाई 1, 2024
सोमवार, जुलाई 1, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या साल 2012 में सुप्रिया श्रीनेत ने लिखा था सोनिया...

Fact Check: क्या साल 2012 में सुप्रिया श्रीनेत ने लिखा था सोनिया गाँधी पर आपत्तिजनक पोस्ट? यहाँ जानें वायरल स्क्रीनशॉट का सच

Claim
सुप्रिया श्रीनेत द्वारा सोनिया गाँधी के प्रति लिखे गए आपत्तिजनक एक्स पोस्ट का स्क्रीनशॉट।
Fact
यह दावा फर्जी है।

सोशल मीडिया पर कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत के कथित एक्स पोस्ट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस एक्स पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि सुप्रिया श्रीनेत ने इस पोस्ट में सोनिया गाँधी को बार डांसर बुलाया था।

सनातन धर्म संस्थान सेवा ट्रस्ट भारत के प्रवक्ता योगी देवनाथ के आधिकारिक एक्स हैंडल से 25 जून 2024 को सुप्रिया श्रीनेत के एक्स पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है। इस स्क्रीनशॉट में नजर आ रहा है कि यह कथित एक्स पोस्ट 24 अप्रैल 2012 को किया गया था। पोस्ट में सोनिया गाँधी की तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा नजर आता है,“क्या मैडम? इटली के सारे डांस बार बंद हो गए थे क्या?”

इस स्क्रीनशॉट के साथ योगी देवनाथ ने कैप्शन में लिखा है कि, “सोनिया गांधी इटली में डांसर थी, ये मैं नहीं कह रहा हूँ सुप्रिया श्रीनेत कह रही है।” एक्स पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

Courtesy: X/@MYogiDevnath

पढ़ें: Fact Check: क्या उत्तर प्रदेश में भाजपा नेता ने अपनी ही बेटी से कर ली शादी? नहीं, वायरल दावा फर्जी है

Fact Check/Verification

सुप्रिया श्रीनेत कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। वे 2019 में ईटी नाउ के कार्यकारी निदेशक पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हुई थीं। वायरल स्क्रीनशॉट में नजर आ रहा पोस्ट वर्ष 2012 का है, उस दौरान सुप्रिया श्रीनेत ईटी नाउ, इकनोमिक टाइम्स चैनल में कार्यरत थीं। सुप्रिया श्रीनेत का एक्स अकाउंट देखने पर हम पाते हैं कि 2012 के दौरान लिखे गए उनके पोस्ट ख़ास औपचारिक भाषा और ज्यादातर अंग्रेजी भाषा के हैं।

वायरल स्क्रीनशॉट पर गौर करने पर हमने पाया कि उस में सोनिया गांधी की तस्वीर और नीचे लिखे टेक्स्ट के बीच में जो जगह है वह आमतौर पर पोस्ट में नहीं दिखती है। जिससे इस स्क्रीनशॉट के एडिटेड होने की शंका बढ़ जाती है। नीचे सुप्रिया श्रीनेत के एक एक्स पोस्ट से वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना लगाई गयी है।

हमने वर्ष 2012 में सुप्रिया श्रीनेत द्वारा ऐसे किसी पोस्ट के ज़रिए सोनिया गाँधी पर की गयी टिप्पणी को गूगल की-वर्ड सर्च किया लेकिन परिणाम में हमें इसे सत्यापित करती कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

सुप्रिया श्रीनेत के आधिकारिक एक्स हैंडल को खंगालाने पर भी हमें ऐसा कोई पोस्ट नहीं मिला और न ही 24 अप्रैल 2012 की तारीख में उस अकाउंट पर किया गया कोई रिप्लाई मिला। जबकि पोस्ट डिलीट होने पर भी उसके रिप्लाई अकाउंट पर नजर आते हैं।

जांच में आगे हमने एक्स एडवांस सर्च की मदद से वायरल स्क्रीनशॉट में नजर आ रहे कैप्शन और 24 अप्रैल 2012 को किया गया पोस्ट खोजा। लेकिन इसके परिणाम में भी हमें सुप्रिया श्रीनेत के एक्स हैंडल पर कुछ नहीं मिला।

सुप्रिया श्रीनेत के आर्काइवड एक्स पोस्ट में भी ऐसा कोई पोस्ट नजर नहीं आया।

पढ़ें: Fact Check: यूपी के देवरिया में अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की पांच साल पुरानी खबर हालिया दिनों की बताकर वायरल

जांच में आगे हमने सुप्रिया श्रीनेत को संपर्क किया। उन्होंने बताया कि मेरे अकाउंट से कभी भी ऐसा कोई पोस्ट शेयर नहीं किया गया है। एक तरफ वे मुझे ‘कांग्रेस पत्रकार’ कहते हैं और दूसरी तरफ वे इस तरह की फेक न्यूज़ फैलते हैं। उन्होंने आगे बताया कि में एक कांग्रेस परिवार से आती हूँ। मेरे पिता 2009 से 2014 तक कांग्रेस सांसद थे और में स्वयं भी मैं हमेशा से सोनिया गांधी जी की प्रशंसक रही हूं।

पढ़ें: Fact Check: जयपुर में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Conclusion

हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि सुप्रिया श्रीनेत द्वारा सोनिया गाँधी के प्रति लिखे गए आपत्तिजनक एक्स पोस्ट का वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है।

Result: False

Sources
Official X account of Supriya Srinate.
Twitter Advanced Search.
Archive.is
Clarification from Supriya Srinate.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular