मंगलवार, सितम्बर 27, 2022
मंगलवार, सितम्बर 27, 2022

होमFact Checkक्या अलीगढ़ में 3 साल की बच्ची के साथ हुए रेप का...

क्या अलीगढ़ में 3 साल की बच्ची के साथ हुए रेप का है यह वायरल वीडियो?

एक 3 साल की मृतक बच्ची के शव के साथ सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि यह वीडियो अलीगढ़ में तेजवीर प्रजापति की 3 साल की लड़की के साथ रेप कर उसकी हत्या किये जाने का है। ऐसा ही एक दावा तेजी से शेयर किया जा रहा है।

देश में महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार के बीच सोशल मीडिया पर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है। एक वीडियो क्लिप में एक 3 साल की मासूम मृत बच्ची का शव दिख रहा है। शव के साथ उसके कुछ परिजन और पुलिसकर्मी भी दिखाई दे रहे हैं। शव को देखने पर ऐसा लगता है कि बच्ची के साथ दुराचार हुआ है। वीडियो के साथ एक मार्मिक अपील करते हुए कहा जा रहा है कि यह घटना अलीगढ़ की है।

आये दिन देश भर में रेप के बढ़ते मामले सरकार की किरकिरी कराते हैं तो वहीं कई मौकों पर जनाक्रोश भी देखने को मिलता है। रेप की घटना बताते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स रेपिस्ट को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाने की बात कर रहे हैं। वायरल हुए ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

https://twitter.com/babupunjab/status/1325135571908395016
https://twitter.com/SONUAZADTONK/status/1325261357395013634

सोशल मीडिया पर वायरल हुए कई अन्य दावों को यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

यूपी के हाथरस में कथित रूप से एक युवती के साथ हुए बलात्कार का मामला पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया था। सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई फेक ख़बरें भी वायरल हुईं। इसी बीच अलीगढ़ में एक बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या का मामला बताकर एक वीडियो वायरल हो गया। वीडियो की सत्यता जानने के लिए invid टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम बनाते हुए गूगल रिवर्स करने पर ऐसा कुछ हाथ नहीं लगा जिससे वायरल हो रहे दावे के बारे में सटीक जानकारी मिल पाती।


दावे की पड़ताल के लिए कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर खोजने के दौरान नवभारत टाइम्स में प्रकाशित 2 अलग-अलग रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स में रेप जैसी जघन्य घटना का जिक्र किया गया है। ये रिपोर्ट्स हालिया दिनों की हैं लेकिन वायरल वीडियो वाली घटना का जिक्र नहीं किया गया है।


रेप को लेकर वायरल हुए कई अन्य दावों का फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

SS

घटना की सटीक जानकारी के लिए अलीगढ़ पुलिस का ट्विटर हैंडल खंगालना शुरू किया। इस दौरान ट्विटर पर SP क्राइम अलीगढ़ द्वारा 7 दिसंबर को दी गई बाईट प्राप्त हुई। इस वीडियो में बताया गया है कि वायरल वीडियो में दिख रही बच्ची के साथ रेप नहीं हुआ है। मृतक बच्ची एक वाहन से टकरा गई थी जिसके चलते उसके शरीर पर चोट के निशान थे। सड़क दुर्घटना की वजह से बच्ची की मौत हो गई थी। पुलिस द्वारा दी गई बाईट में बताया गया है कि मृतक बच्ची के माता-पिता करीब 6 साल से अलग रहते हैं और उनका कोर्ट में विवाद चल रहा है। मृतक बच्ची के पिता ने सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया था।

पड़ताल के दौरान एक ट्विटर यूजर द्वारा पोस्ट किये गए वायरल दावे पर जवाब देते हुए अलीगढ़ पुलिस ने मृतक बच्ची की माँ का एक वीडियो अपलोड किया है। वीडियो में मृतका की माँ ने साफ किया है कि उसकी बच्ची की मौत सड़क दुर्घटना में हुई। उसके मुताबिक़ बच्ची घर के बाहर खेल रही थी जहाँ एक अज्ञात वाहन ने उसे टक्कर मार दी। महिला ने अपने पति पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उसका उसका उसके पति के साथ लम्बे समय से विवाद चल रहा था जिसकी वजह से वह पूरे मामले को गलत एंगल दे रहा है।

पड़ताल के दौरान 8 अप्रैल को अलीगढ़ पुलिस द्वारा वायरल वीडियो के मामले पर किया गया एक अन्य ट्वीट प्राप्त हुआ। इस ट्वीट में पुलिस ने पूरी घटना को अफवाह बताते हुए कहा है कि मृत बच्ची के साथ रेप जैसी कोई घटना घटित नहीं हुई थी।

Conclusion

सोशल मीडिया पर अलीगढ़ की मृत बच्ची के साथ रेप का जो दावा किया जा रहा है वह हमारी पड़ताल में भ्रामक साबित हुआ। असल में बच्ची की मौत एक अज्ञात वाहन की चपेट में आने की वजह से हुई थी। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज़ किया है।

Result- Misleading

Sources

Twitter Post Aligarh Police– https://twitter.com/aligarhpolice/status/1325168098719068160 https://twitter.com/aligarhpolice/status/1325333611667599360

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular