सोमवार, दिसम्बर 5, 2022
सोमवार, दिसम्बर 5, 2022

होमFact Checkगुमशुदा नहीं है तस्वीर में दिख रही युवती, गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर...

गुमशुदा नहीं है तस्वीर में दिख रही युवती, गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर देखे जाने का दावा भी है फेक

Claim:

युवती की रोती हुई एक तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि युवती गुमशुदा है तथा गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर देखी गई है. वायरल फॉरवर्ड में पोस्ट को शेयर करने की अपील भी की गई है ताकि गुमशुदा अपने घर पहुंच सके.

Verification:

सोशल मीडिया पर गुमशुदा की तलाश वाले अनेक पोस्ट आये दिन हमारे सामने आते रहते हैं. ऐसे पोस्ट्स में भावनात्मक अपील होती है जिसकी वजह से एक आम सोशल मीडिया यूजर या फिर व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने वाला कोई भी आम इंसान इन संदेशों या पोस्ट्स को शेयर करना अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझता है. पूर्व में हमारी टीम द्वारा ऐसे तमाम दावों का सच सामने लाया जा चुका है. अपनी टीम के पूर्व के अनुभवों के आधार पर हमने यह भी देखा है कि कैसे बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी ऐसे भावनात्मक पोस्ट्स को शेयर कर देते हैं.

वायरल दावे की करें तो जब हमने ‘Awesome Screenshot’ नामक टूल की सहायता से तस्वीर को गूगल सर्च किया तो हमें तस्वीर से संबंधित कई सारी अहम जानकारियां मिली।

SS

अपनी पड़ताल के दौरान हमें यह पता चला कि वायरल तस्वीर पिछले कई वर्षों से सोशल मीडिया पर तमाम दावों के साथ शेयर की जा रही है.  

ऐसे ही एक वायरल फेसबुक पोस्ट को देखने पर हमें पता चला कि इंडिया टुडे की फैक्ट चेकिंग टीम द्वारा इस दावे की पड़ताल की चुकी है और इंडिया टुडे की पड़ताल के आधार पर फेसबुक द्वारा एआई की सहायता से ऐसे तमाम वायरल पोस्ट्स को भ्रामक पोस्ट के रूप में चिन्हित किया गया है.

इंडिया टुडे द्वारा की गई पड़ताल से हमें यह जानकारी मिली कि वायरल तस्वीर लुधियाना के एक युवती की है। प्रेम प्रसंग के चलते प्रेमी युगल को नहर में कूदना पड़ा हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि प्रेमी युगल ने नहर में छलांग क्यों लगाई थी। लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक युवती को मौके पर ही बचा लिया गया था और युवक की मृत्यु हो गई थी. दरअसल वायरल तस्वीर युवक के मृत्यु के बाद ली गई है जिसमे युवती द्वारा युवक के मृत्यु का शोक मनाया जा रहा है.

इंडिया टुडे ने अपने फैक्ट चेक में कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स का सहारा लिया है जिन्हें नीचे पढ़ा जा सकता है.

https://www.bhaskar.com/news/PUN-LUD-HMU-bf-with-girlfriends-leap-in-canal-5648640-PHO.html

https://www.tribuneindia.com/news/archive/ludhiana/lovers-jump-into-sirhind-canal-boy-drowns-438296


इसके बाद हमने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के कुछ अधिकारियों से भी बात की जहां उन्होंने हमें यह जानकारी दी कि इस तरह की गुमशुदगी की उन्हें कोई जानकारी नहीं है. हमसे बातचीत के दौरान जीआरपी के एक अधिकारी ने बताया कि इस तरह के मामलों का एक उचित रिकॉर्ड रखा जाता है, लेकिन जीआरपी के वर्तमान रिकॉर्ड में इस तरह के  किसी मामले का कोई जिक्र नहीं है.

इस प्रकार इंडिया टुडे द्वारा की गई पड़ताल से यह साबित होता है कि वायरल दावा भ्रामक है तथा वायरल तस्वीर में दिख रही युवती गुमशुदा नहीं है बल्कि अपने प्रेमी के मृत्यु के पश्चात संताप कर रही लुधियाना की छात्रा है.

Result: False

Sources

India Today Fact Check Report

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular