गुरूवार, दिसम्बर 8, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 8, 2022

होमFact Checkअर्नब गोस्वामी की नहीं है पुलिस द्वारा पिटाई की वायरल हो रही...

अर्नब गोस्वामी की नहीं है पुलिस द्वारा पिटाई की वायरल हो रही यह तस्वीर

बुधवार की सुबह महाराष्ट्र पुलिस द्वारा रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी को गिरफ्तार किया गया था। ऐसे में सोशल मीडिया पर अर्नब गोस्वामी की पुलिस द्वारा पिटाई की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पुलिस द्वारा जमीन पर लेटे हुए एक शख्स को पीटते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि पुलिस ने अर्नब गोस्वामी के साथ इस तरह का व्यवहार किया है। महाराष्ट्र पुलिस ने 2018 में आत्महत्या के मामले में अर्नब को गिरफ्तार किया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि इस दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

Fact Checking/Verification

अर्नब गोस्वामी के नाम से वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Reverse Image Search की मदद से खोजने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

पुलिस द्वारा पिटाई की वायरल हो रही तस्वीर अर्नब गोस्वामी की नहीं है

पड़ताल के दौरान हमें 10 जनवरी, 2020 को News18 द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक यह तस्वीर उत्तर प्रदेश की है जब यूपी पुलिस ने एक व्यक्ति को फोन चोरी करने के आरोप में बेरहमी से पीटा था। देवरिया जिले के एक पुलिस स्टेशन में एक व्यक्ति को तीन पुलिसकर्मियों ने पीट-पीटकर मार डाला। इस घटना की वीडियो वायरल होने के बाद पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था।

पुलिस द्वारा पिटाई की वायरल हो रही तस्वीर अर्नब गोस्वामी की नहीं है

YouTube खंगालने पर हमें 10 जनवरी, 2020 को News Platform के आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में यूपी पुलिस द्वारा एक युवक की पिटाई की जा रही है।  

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें अर्नब गोस्वामी को पुलिस हिरासत में लिए जाने का वीडियो भी मिला। हालांकि इस वीडियो और वायरल तस्वीर के बीच में हमें कोई समानता नहीं मिली।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि उत्तर प्रदेश पुलिस की वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यह वीडियो उस दौरान की है जब यूपी पुलिस ने एक व्यक्ति को फोन चोरी करने के आरोप में बेरहमी से पीटा था।   


Result: Misleading


Our Sources

News18 https://www.news18.com/news/india/shoe-on-face-legs-in-the-air-belt-buckle-beating-on-cam-up-polices-punishment-for-phone-thief-2453419.html

News Platform https://www.youtube.com/watch?v=zwAwtvHMFXo&feature=emb_title

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=qYdsKtsV3oQ&feature=emb_title


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular