सोमवार, जनवरी 24, 2022
सोमवार, जनवरी 24, 2022
होमFact Checkक्या उज्जैन में मस्जिद के सामने हिंदू संगठनों ने भगवा झंडा लेकर...

क्या उज्जैन में मस्जिद के सामने हिंदू संगठनों ने भगवा झंडा लेकर किया विरोध प्रदर्शन?

उज्जैन में मुहर्रम जुलूस के दौरान कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने को लेकर खड़ा हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को इस पूरे विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल सहित कई अन्य हिंदूवादी संगठनों ने भगवा झंडे के साथ चामुंडा माता चौराहे पर प्रदर्शन किया। इसी बीच इस प्रदर्शन से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रहे लोग भगवा झंडा लिए एक मस्जिद के सामने से गुजर रहे हैं और ‘किसको चाहिए पाकिस्तान’ के नारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं। दावा है कि उज्जैन में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने के बाद, हिंदू संगठनों ने उसी जगह जाकर देश-विरोधी नारे लगाने वाले लोगों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए, भगवा झंडे के साथ विरोध प्रदर्शन किया है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए, हमने उज्जैन में घटित हुई हालिया सांप्रदायिक तनाव से जुड़ी खबरों को सर्च किया, लेकिन किसी भी मीडिया रिपोर्ट में हमें वायरल वीडियो नहीं मिला। इसके बाद हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें यही हूबहू वीडियो NCB Creation नामक यूट्यूब चैनल पर भी मिला, जिसे 26 मार्च, 2018 को कर्नाटक में निकली राम नवमी शोभा यात्रा का बताते हुए अपलोड किया गया था। असली वीडियो में लोग पीएम मोदी और अमित शाह के नहीं, बल्कि ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान कई वीडियोज मिले जो वायरल वीडियो से मिलते हैं। सभी वीडियो के कैप्शन में राम नवमी शोभा यात्रा कर्नाटक, गुलबर्गा लिखा हुआ था। जिसके बाद यह साफ हो गया कि वायरल हो रहा वीडियो उज्जैन का नहीं, बल्कि कर्नाटक के गुलबर्गा का है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो में दिख रही मस्जिद के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें पता चला कि वीडियो में नजर आ रही मस्जिद का नाम शाह हसन कादरी बारगाह-ए-एकादरी चमन है, जो कि कर्नाटक के गुलबर्ग के कादरी चौक पर स्थित है। आखिर में हमने शाह हसन कादरी बारगाह-ए-एकादरी चमन मस्जिद की तस्वीरों की तुलना वायरल वीडियो में दिख रही मस्जिद से की तो पाया कि दोनों तस्वीरें हूबहू हैं। जिसके बाद ये पूरी तरह से साफ हो गया कि ये मस्जिद उज्जैन में नहीं बल्कि कर्नाटक में स्थित है।

उज्जैन में मस्जिद के सामने
उज्जैन में मस्जिद के सामने

Conclusion

कर्नाटक के गुलबर्गा का दो साल पुराना वीडियो उज्जैन के सांप्रदायिक तनाव से जोड़कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल वीडियो, साल 2018 में कर्नाटक में निकली राम नवमी शोभा यात्रा का है, जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए विमान की विंग पर बैठा यह शख्स?

Result: False

Claim Review: उज्जैन में मस्जिद के सामने हिंदू संगठनों ने भगवा झंडा लेकर किया विरोध प्रदर्शन।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=KSfiywZlcHo

Google Map –https://shquadri.com/

Google Map –https://earth.google.com/web/@17.34844142,76.82285839,477.6620205a,581.64945819d,35y,-25.34689065h,44.99729102t,0r/data=Cm8abRJnCiUweDNiYzhiOWU2NmQxOGE2ZGY6MHgxMzlmMzEyZDI1ZGZiNzA5Kj5TSFEgQmFyZ2FoLWUtUXVhZHJpCkNoYW1hbgrgsrfgs43gspXgs40K4LKs4LKw4LON4LKX4LK-LeCyh-KAphgBIAE?utm_source=earth7&utm_campaign=vine&hl=en


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular