सोमवार, अगस्त 8, 2022
सोमवार, अगस्त 8, 2022

होमFact Checkरंजन गोगोई के एनडीए के उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होने का भ्रामक...

रंजन गोगोई के एनडीए के उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होने का भ्रामक दावा वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर एक पोस्ट काफी वायरल है. दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर पर फैसला देने वाले पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को एनडीए ने उपराष्ट्रपति‌ पद का उम्मीदवार घोषित किया है. ट्विटर और फेसबुक पर पोस्ट काफी वायरल है.

उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
Courtesy: Facebook/Singh Rawat

Fact Check

उपराष्ट्रपति पद को लेकर वायरल हो रहा यह दावा सरासर गलत है. एनडीए ने उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को बनाया है. इस बात की जानकारी खबरों में उपलब्ध है.

जगदीप धनखड़ को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा 16 जून 2022 को प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए दी थी. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में धनखड़ के नाम का ऐलान किया था.

18 जुलाई 2022 को जगदीप धनखड़ ने पीएम मोदी की मौजूदगी में अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है. उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को होंगे. नतीजा भी उसी दिन आ जाएगा. यूपीए ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार कांग्रेस नेता और पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा को बनाया है.

गौरतलब है कि, रंजन गोगोई 3 अक्टूबर 2018 से 17 नवंबर 2019 तक भारत के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं. गोगोई ने 9 नवंबर 2019 को राम जन्मभूमि विवाद को लेकर फैसला सुनाया था, जिसके बाद अयोध्या में राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया था. इसके बाद मार्च 2020 में उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से राज्यसभा के लिए नामित किया गया था.

Result: False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular