सोमवार, दिसम्बर 6, 2021
सोमवार, दिसम्बर 6, 2021
होमFact CheckViralपाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टी-20 वर्ल्डकप का नहीं है वायरल...

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टी-20 वर्ल्डकप का नहीं है वायरल हुआ यह वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप के साथ दावा किया गया कि पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टी-20 वर्ल्डकप सेमीफाइनल में पाकिस्तान की हार पर, एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने भारत माता की जय का नारा लगाया।

Viral tweet
Viral Tweet Screenshot
australian player chant bharat mata ki jai
Fb
Screenshot

Fb
Screenshot
Fb
Screenshot
Fb
Screenshot

फेसबुक पर वायरल हुए पोस्ट्स को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

बीते 11 नवम्बर को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप का सेमीफाइनल खेला गया था। अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही और उसने 20 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 177 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और कप्तान फिंच शून्य पर आउट हो गए। इसके बाद डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने पारी को संभाला, लेकिन यह जोड़ी महज 51 रन बना पाई और मिचेल मार्श 28 रन पर तो डेविड वार्नर 49 रन पर आउट हो गए। इसके बाद मैक्सवेल और स्मिथ भी जल्दी आउट हो गए। एक समय ऐसा लगा जैसे ऑस्ट्रेलिया टीम इस मैच से बाहर हो गई है, लेकिन मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड  (Matthew Wade and Marcus Stoinis) की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को फिर से मैच में वापस ला दिया। इसी क्रम में दावा किया गया कि इस दौरान एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने भारत माता की जय और वंदे मातरम का नारा लगाया।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे Invid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। इसके बाद कुछ कीवर्ड्स की सहायता से एक की-फ्रेम के साथ गूगल रिवर्स किया। इस दौरान हमे बीते 20 जनवरी को TV9 भारतवर्ष द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के शीर्षक में लिखा था ‘ऑस्ट्रेलियाई फैन ने लगाए ‘भारत माता की जय’ के नारे, टीम इंडिया ने सिर्फ मैच ही नहीं दिल भी जीता।’ जब हमने पूरी रिपोर्ट को पढ़ा तो पता चला कि वायरल वीडियो, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच का है, जिसे ब्रिस्बेन के गाबा में खेला गया था और भारत ने यह मैच जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 2-1 से अपने नाम कर लिया था। यह मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था।

Screenshot/TV9

इंडिया टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा में हराकर उसके अपराजिता गढ़ को तोड़ दिया क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने 32 सालों में गाबा में एक भी मैच नहीं हारा था।

जब हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से यूट्यूब पर खोजा तो इंडिया टुडे के यूट्यूब चैनल पर हमे एक वीडियो मिला। रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल हो रहा वीडियो बीते 19 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के बीच हुए अंतिम और चौथे टेस्ट मैच का है, जिसमें भारत ने मैच जीत लिया था। इस जीत के साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 2-1 से अपने नाम कर लिया था।

YouTube Video/India Today

 

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ़ हो गया कि वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टी-20 वर्ल्डकप मैच का नहीं है। वीडियो में नारा लगा रहा व्यक्ति ऑस्ट्रेलियाई प्लयेर नहीं है, वह एक फैन है। यह वीडियो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन के गाबा में खेले गए टेस्ट मैच का है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Misplaced Context

Sources

Media Report

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular