बुधवार, फ़रवरी 8, 2023
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

होमFact CheckViralपश्चिम बंगाल का महीनों पुराना वीडियो गुजरात चुनाव में धांधली का बताकर...

पश्चिम बंगाल का महीनों पुराना वीडियो गुजरात चुनाव में धांधली का बताकर हुआ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि बीजेपी ने गुजरात चुनाव में धांधली की. वीडियो किसी पोलिंग बूथ का है जहां एक व्यक्ति, अधिकारियों के सामने एक के बाद एक लगातार ईवीएम से वोट डालता नजर आ रहा है.

गुजरात चुनाव में धांधली
Courtesy: Facebook/mmk.khan.1029

Fact Check

वीडियो के बैकग्राउंड में बांग्ला भाषा सुनाई दे रही है. यहां इस बात पर सवाल खड़े होते हैं कि वीडियो गुजरात का है. साथ ही जब हमने वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया तो हमें TV9 बांग्ला का एक यूट्यूब वीडियो मिला. 27 फरवरी 2022 को अपलोड किए गए यूट्यूब वीडियो में वायरल वीडियो के बारे में बताया गया है.

TV9 बांग्ला के अनुसार, यह वीडियो पश्चिम बंगाल नगर निकाय चुनाव का है. वीडियो एक पोलिंग एजेंट का बताया गया है, जिसने दक्षिण दमदम म्युनिसिपालिटी सीट पर मतदाताओं को रोककर खुद ईवीएम बटन दबाया था.

कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें इस वीडियो को लेकर 27 फरवरी 2022 की बांग्ला की कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं. इन खबरों में बताया गया है कि वीडियो दक्षिण दमदम के वार्ड 33 के बूथ नंबर 108 का है. उस समय पश्चिम बंगाल बीजेपी और कांग्रेस ने भी सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर करके सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पर चुनाव में धांधली करने के आरोप लगाए थे. बता दें कि 27 फरवरी 2022 को पश्चिम बंगाल में 108 नगर पालिकाओं के लिए वोट डाले गए थे.

यहां हम इस बात की पुष्टि नहीं करते कि वीडियो में नजर आ रहा दृश्य चुनावी धांधली का है. लेकिन यह बात स्पष्ट है कि वीडियो का गुजरात के हालिया चुनाव से कोई संबंध नहीं है. वायरल वीडियो महीनों पुराना है.

Result: False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

(यह रिपोर्ट मूलत: Newschecker English पर प्रकाशित हुई थी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular