गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkक्या केरल के जंगलों में देखा गया जटायु पक्षी?

क्या केरल के जंगलों में देखा गया जटायु पक्षी?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो में दिख रहे पक्षी का वीडियो जटायु के नाम पर तेजी से वायरल हो रहा है।

https://twitter.com/ShivKrSharma001/status/1325668047252836353

पौराणिक ग्रन्थ ‘रामायण’ के पात्र जटायु का चरित्र अधर्म के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए जाना जाता है। कथाओं के अनुसार जब रावण सीता का अपहरण करके उन्हें लंका ले जा रहा था तब रावण-जटायु का युद्ध हुआ था। जिसमें जटायु को अपने प्राण गंवाने पड़े थे। सोशल मीडिया पर उसी जटायु पक्षी के नाम पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। कहा जा रहा है कि ये वही पक्षी है जिसे रामायण में जटायु के नाम से जाना जाता है।

पोस्ट के माध्यम से पक्षी के दर्शन करने की भी अपील की गई है। दावा किया गया है कि यह पक्षी केरल के किसी जंगल में पाया गया है। ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया इसी दावे के साथ कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर किया है।

https://twitter.com/HinduMandirLive/status/1325148868594503680

ट्विटर पर वायरल हुए कई अन्य दावों को यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर जटायु के नाम पर वायरल हुए वीडियो की हकीकत जानने के लिए क्लिप को INVID टूल के माध्यम से कुछ कीफ्रेम्स में बदला। एक स्क्रीनशॉट की मदद से गूगल रिवर्स करने पर Thededo नामक वेबसाइट पर साल 2018 में प्रकाशित एक लेख में यह पक्षी दिखाई दिया। लेख के मुताबिक़ इस पक्षी का नाम सयानी है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ सयानी नाम का यह पक्षी दिसंबर साल 2012 में अर्जेंटीना के कैटामार्क में पाया गया था जो जहर खा लेने से बेहोशी अवस्था में था। लेख में बताया गया है कि वहां के किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए खेतों के आसपास इस तरह का जहर रख देते हैं जिनको खाने के बाद इस तरह के पक्षी मारे जाते हैं। इन पक्षियों को एंडियन कोंडोर कहा जाता है।

सोशल मीडिया में जटायु के नाम से वायरल हो रहे इस पक्षी को इलाज के लिए चिड़ियाघर पहुँचाया गया था। वहीं इसका नाम सयानी रखा गया था। साल 2014 में उसके स्वस्थ हो जाने के बाद उसको छोड़ा गया था। Canal ANDA नामक यूट्यूब चैनल पर Alan Silvestri नामक व्यक्ति द्वारा इस वीडियो को साल 2018 में अपलोड किया गया था।

कुछ कीवर्ड्स के माध्यम से खोजने पर costaricafocus.com पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी वायरल हो रहे पक्षी की तस्वीर दिखाई दी। इस रिपोर्ट में भी इस पक्षी को एंडियन कोंडोर बताया गया है।

SS

lanacion.com.ar पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट में भी घायल पक्षी सयानी के बारे में बताया गया है। इस लेख को 2018 में प्रकाशित किया गया है।

पड़ताल के दौरान हमें साल 2014 में एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। यह वही वीडियो है जब सयानी नामक पक्षी को स्वस्थ होने के बाद आजाद किया गया था।


Conclusion

हमारी पड़ताल में सोशल मीडिया पर जटायु पक्षी के नाम पर वायरल हो रहा दावा झूठा साबित हुआ। यह पक्षी केरल के किसी जंगल में नहीं देखा गया है बल्कि वायरल हो रही क्लिप अर्जेंटीना की है।

Result- False

Sources

costaricafocus.com-https://www.costaricafocus.com/ecuador-birding/grand-journey-of-ecuador-tour/

lanacion.com.ar-https://www.lanacion.com.ar/sociedad/un-condor-rescatado-le-agradece-quienes-lo-nid2169508

thedodo.com- https://www.thedodo.com/in-the-wild/rehabilitated-condor-bird-thanks-rescuers

Youtube

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular