गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkएक साल पुराना है पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाला यह Viral...

एक साल पुराना है पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाला यह Viral Video

सोशल मीडिया (Social Media) पर किसान आंदोलन (Farmers’ Protest) को लेकर रोजाना कई कंटेंट वायरल वायरल (viral video) हो रहे हैं। इनमें से कुछ दावे भ्रामक भी होते हैं। ऐसा ही एक सनसनीखेज दावा वायरल हो रहा है। वायरल दावे में एक वीडियो शेयर कर कहा जा रहा है कि किसानों के प्रदर्शन में पाकिस्तान (Pakistan) ज़िंदाबाद के नारे लग रहे हैं। इसके साथ ही ‘पंजाब बनेगा पाकिस्तान। कश्मीर बनेगा पाकिस्तान।’ जैसे नारे लगाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं वीडियो (viral video) में इमरान खान ज़िंदाबाद के नारे भी लग रहे हैं। गौरतलब है कि दिल्ली में हो रहे मौजूदा किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) में अबतक कई फेक खबरें शेयर की गई हैं, जिनका हमारी टीम ने पर्दाफाश भी किया है।

वायरल दावे का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

मौजूदा किसान आंदोलन को लेकर वायरल हुए कई अन्य दावों का फैक्ट चेक।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल (viral video) हो रहे इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल करनी शुरू की। वीडियो की असलियत जानने के लिए invid टूल के माध्यम से क्लिप को कुछ कीफ्रेम्स में तब्दील करते हुए यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया। इस प्रक्रिया में हमारे हाथ कोई ठोस सबूत लगे जिससे हमे ये पता चलता कि यह वीडियो कब का है।

This image has an empty alt attribute; its file name is 6235.jpg

खोज के दौरान हमें सियासत डॉट पीके का एक ट्वीट प्राप्त हुआ। जहाँ ये वीडियो नवंबर 2019 में अपलोड किया गया है। वीडियो को गौर से देखने पर हमने पाया कि वीडियो में लोगों ने पाकिस्तानी झंड़ों के अलावा यूएस के झंडे भी पकड़े हुए थे।

वीडियो को देखने के बाद हमने गूगल और यूट्यूब पर कुछ की-वर्ड्स सर्च किए। जिसके बाद हमे अलजजीरा का एक आर्टिकल मिला, जिससे पता चला कि ये वीडियो न्यूयॉर्क में हुए प्रदर्शन का है। न्यूयॉर्क में यूएन के मुख्यालय के बाहर 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा से पहले वहां पर लोगों ने प्रदर्शन किया था। यह प्रदर्शन कश्मीर के मानवाधिकार के मुद्दों को लेकर किया गया था।

Conclusion

मौजूदा किसान आंदोलन के नाम पर सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल (viral video) हो रही वीडियो क्लिप करीब एक साल पुरानी है और उसका हालिया कृषक आंदोलन से कोई सम्बन्ध नहीं है।

Result: False

Our Sources

Yandex

https://www.aljazeera.com/news/2019/9/29/new-york-thousands-rally-for-human-rights-in-kashmir

https://twitter.com/siasatpk/status/1336393490838720513


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular