शनिवार, सितम्बर 25, 2021
शनिवार, सितम्बर 25, 2021
होमFact Checkक्या विकीलीक्स ने कांग्रेस नेता राहुल गाँधी को बताया विवाहित? सोशल मीडिया...

क्या विकीलीक्स ने कांग्रेस नेता राहुल गाँधी को बताया विवाहित? सोशल मीडिया में वायरल हुआ फेक दावा

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी विवाहित हैं। विकीलीक्स के एक खुलासे के अनुसार राहुल गांधी अविवाहित नहीं है और उनके दो बच्चे हैं नियाक (14 वर्ष) तथा माइनक (10 वर्ष).

नेहरू-गांधी परिवार से जुड़ी तमाम चौंकाने वाली जानकारियां आये दिन सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं. इनमें कुछ जानकारियां सही होती हैं तो वहीं कुछ बिना किसी भरोसेमंद सूत्र के ही शेयर कर दी जाती हैं. कुछ ऐसा ही वाकया नेहरू-गांधी परिवार के सदस्य और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के वैवाहिक जीवन को लेकर किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे में विकीलीक्स के हवाले से दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी विवाहित हैं और उनकी दो संताने भी हैं.

Fact Check/Verification

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीर को गूगल पर ढूंढा, जहां हमें यह जानकारी मिली कि वायरल तस्वीर में राहुल गांधी के साथ दिख रही युवती Spanish Actress Nathalia Ramos हैं. Gossip Wires द्वारा 3 अक्टूबर 2017 को प्रकाशित एक लेख के मुताबिक Nathalia ने अपने ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट से राहुल गांधी से मुलाकात की यह तस्वीर शेयर की थी जिसके बाद कई सोशल मीडिया यूजर्स ने Nathalia को राहुल गांधी की पत्नी बताया था.


Gossip Wires में प्रकाशित उक्त लेख को पढ़ने के बाद हमने Nathalia द्वारा शेयर किये गए ओरिजिनल पोस्ट्स देखने के लिए उनके पोस्ट के साथ शेयर किये गए कैप्शन को कीवर्ड के रूप में प्रयोग कर गूगल सर्च किया, जहां हमें Nathalia द्वारा ट्विटर और इंस्टाग्राम पर शेयर किये दोनों पोस्ट्स प्राप्त हुए.


गौरतलब है कि Nathalia ने तस्वीर को शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा है, “Last night with the eloquent and insightful Rahul Gandhi…..” तथा इंस्टाग्राम पर यही तस्वीर शेयर कर Nathalia ने लिखा है, “Last night with the eloquent and insightful @rahulgandhi. I feel so blessed to have the opportunity to meet and listen to so many brilliant thinkers from all parts and perspectives of the world. It is only with an open mind and open heart that we can really make the world a better place. Thank you @berggrueninst for opening mine. #IdeasMatter”


https://www.instagram.com/p/BZCGDZ3gQsr

अब यह बात तो साफ हो चुकी थी कि वायरल दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीर में जिस महिला को राहुल गांधी की पत्नी बताया जा रहा है वह Spanish Actress Nathalia Ramos हैं. अब हमने यह जानने का प्रयास किया कि विकीलीक्स के सनसनीखेज खुलासों में राहुल गांधी के बारे में क्या क्या जानकारी दी गई है. इसी क्रम में हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल सर्च किया जहां हमें विकीलीक्स द्वारा राहुल गांधी को लेकर किये गए खुलासों की एक सूची प्राप्त हुई.


गौरतलब है कि विकीलीक्स द्वारा राहुल गांधी को लेकर किये गए खुलासों में उनकी शादी को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है. इसके बाद हमने विकीलीक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर एडवांस्ड सर्च फीचर का इस्तेमाल कर राहुल गांधी के वैवाहिक जीवन को लेकर विकीलीक्स द्वारा किये गए खुलासों पर अधिक जानकारी प्राप्त करनी चाही। लेकिन कई कीवर्ड्स के कॉम्बिनेशंस के साथ सर्च के बाद भी हमें विकीलीक्स की वेबसाइट पर इस मामले से जुड़ा कोई खुलासा प्राप्त नहीं हुआ.


इस तरह हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि विकीलीक्स ने राहुल गांधी के वैवाहिक जीवन को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया है तथा वायरल तस्वीर में जिस महिला को राहुल गांधी की पत्नी बताया जा रहा है वह महिला Spanish Actress Nathalia Ramos हैं.

Result: False

Sources:

Wikileaks: https://wikileaks.org/plusd/cables/05NEWDELHI1661_a.html

Gossip Wires

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular