सोमवार, सितम्बर 20, 2021
सोमवार, सितम्बर 20, 2021

हमारे सिद्धांत

  • गैर-पक्षपात और निष्पक्षता के लिए प्रतिबद्धता

Newschecker.in एक स्वतंत्र तथ्य-जांच मंच है जहां हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारा कोई भी तथ्य-जाँचकर्ता / समीक्षक / पत्रकार किसी भी राजनीतिक दल या वकालत समूह से संबद्ध नहीं रखता तथा वह अपने संपादकीय मत में निष्पक्ष व पारदर्शी है। हम हर तथ्य की जांच के लिए एक ही प्रक्रिया का पालन करते हैं और साक्ष्य को निष्कर्ष बनाते हैं। Newschecker.in मुद्दों पर नीति पदों की वकालत नहीं करता है। हम अपनी कार्यप्रणाली के आधार पर जांच करते हैं जो समय के साथ और ज्यादा बेहतर और पार्दशी होती जाएगी।

  • पारदर्शिता

Newschecker.in अपने फैक्ट-चेक का विवरण विस्तार रूप से करता है कि दावे को ख़ारिज या उसकी पुष्टि किस तरह की गई। हम चाहते हैं कि हमारे पाठक स्वयं निष्कर्षों को सत्यापित कर सकें। Newschecker.in सभी स्रोतों को पर्याप्त रूप से प्रदान करता है ताकि पाठक हमारे काम को दोहरा सकें, सिवाए उन मामलों में जहां किसी स्रोत की व्यक्तिगत सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता है। ऐसे मामलों के लिए, Newschecker.in यथासंभव विवरण प्रदान करता है और कई अन्य स्रोतों से ब्योरा लाने की कोशिश करता है ताकि पाठक प्रत्येक खोज को सत्यापित कर सकें।

  • फंडिंग व संगठन की पारदर्शिता

Newschecker.in, NC Media Networks की एक स्वतंत्र फैक्ट-चेकिंग पहल है जिसकी अपनी अलग विशेषज्ञों की टीम है।

NC Media Networks एक सेल्फ-फंडेड संगठन है जो प्रौद्योगिकी-संचालित सामग्री सेवाओं के क्षेत्र में काम कर रहा है। NC Media Networks ग्राहकों के साथ काम करता है, लेकिन Newschecker.in के संचालन और संपादकीय नीतियों में किसी का दख़ल नहीं है। Newschecker.in एक भारतीय सोशल मीडिया नेटवर्क के लिए फैक्ट-चेकिंग सेवाएं भी प्रदान करता है जिसके लिए वह पारिश्रमिक प्राप्त करता है। Newschecker.in के संपादकीय संचालन में इस सोशल मीडिया नेटवर्क का कोई भागीदारी नहीं है।

  • कार्यप्रणाली की पारदर्शिता

Newschecker.in कार्यप्रणाली की व्याख्या करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसका उपयोग हम नकली समाचारों या नकली दावों की पड़ताल के लिए करते हैं। दावे का चयन करने से लेकर प्रकाशन तक, हम पूरा विवरण देते हैं ताकि अपने पाठकों को स्वयं फैक्ट-चेक करने के लिए प्रोत्साहित कर सकें।

  • पारदर्शी सुधार नीति

हम इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि सोशल मीडिया की इस दुनिया में, समाचार या सूचनाएं बदलती रहती हैं, परिणामस्वरूप, कहानियों को लगातार अपडेट करने की आवश्यकता होती है। अपनी ओर से त्रुटि के मामले में, हम उसे स्वीकार कर जल्द सही करने के लिए तैयार रहते हैं। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे पाठकों को कहानी का सही संस्करण जल्द से जल्द प्रस्तुत किया जाए और पारदर्शी रूप से हम अपनी प्रक्रिया को दोहराते हुए अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करते हैं।