शुक्रवार, अप्रैल 23, 2021
शुक्रवार, अप्रैल 23, 2021

हमारी कार्यप्रणाली

1. दावे का चयन

हम संदिग्ध पोस्ट, गलत सूचना या नकली दावों के लिए सोशल मीडिया का लगातार अनुसरण करते हैं। हमारी चयन प्रक्रिया कई कारकों पर आधारित है, जिसमें हम पोस्ट में किए गए दावे की गंभीरता, समाज पर असर और उसके स्रोत को देखते हैं। विषयों के लिए हमारे स्रोत राजनेता, मशहूर व प्रसिद्ध हस्तियां, और लोकप्रिय व्यक्तियों द्वारा किए गए दावे शामिल हैं।

2. जांच-पड़ताल

हम किसी एक परिप्रेक्ष्य के बिना विभिन्न मीडिया में मौजूद लेखों और दावों की समीक्षा करते हैं। जहां तक ​​संभव हो, हम उस व्यक्ति / संगठन से संपर्क करने का प्रयास करते हैं जिसने मूल कथन की सटीकता को सत्यापित करने के लिए दावा किया हो। हम हर उस स्रोत की जांच करते हैं जो दावेदार प्रदान करता है। हम वायरल वीडियो या छवि की उत्पत्ति का निर्धारण करने के लिए Google Reverse Image Search, Reveye, Tineye, Bing, Exif, आदि जैसे इंटरनेट टूल का उपयोग करते हैं।

3. गुणवत्ता जाँच

इसके बाद हमारे गुणवत्ता समीक्षक, लिखे गए फैक्ट-चेक की समीक्षा करते हैं, वह यह सुनिश्चित करते हैं कि फैक्ट-चेकर द्वारा सभी चरणों का पालन किया गया है। गुणवत्ता की जांच हो जाने के बाद, फैक्ट-चेक हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित होने के लिए जाती है।

4. प्रकाशन / परिणाम

तथ्य की जांच प्रक्रिया के दौरान कार्यवाही और निष्कर्षों का वर्णन करते हुए सत्यापित कहानी हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है।

5. भूल-सुधार

पाठकों को किसी भी सुधार के साथ टिप्पणी करने या हमें लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस तरह के सभी संचार को बहुत गंभीरता से लिया जाता है और यदि उन्हें उचित पाया जाता है तो प्रासंगिक सुधार किए जाते हैं।