बुधवार, अक्टूबर 20, 2021
बुधवार, अक्टूबर 20, 2021
होमCoronavirusक्या प्याज से किया जा सकता है कोरोना वायरस का उपचार? जानिये...

क्या प्याज से किया जा सकता है कोरोना वायरस का उपचार? जानिये क्या है वायरल दावे का सच

Claim: 

प्याज़ पर नमक लगाकर खाने से कोरोना वायरस जड़ से खत्म हो जाएगा।

जानिए क्या है वायरल दावा:

कोरोना वायरस के कारण दुनिया में दहशत का माहौल बना हुआ है। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरना वायरस अब भारत के कई राज्यों तक पहुंच चुका है। ऐसे में सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए अलग-अलग दवाईयां और घरेलु नुस्खे सामने आ रहे हैं। इन दिनों ट्विटर और शेयरचैट पर कुछ वीडियो में दावा किया जा रहा है कि प्याज़ पर नमक लगाकर खाने से घातक कोरोना वायरस को जड़ से खत्म किया जा सकता है, ऐसा करने से यह वायरस आपके आस-पास भी नहीं आएगा।    

Verification:

तेजी से सारी दुनिया में फैल रहा नोवल कोरोना वायस (COVID-19) एक ऐसा वायरस है जो अब तक 123 देशों में अपने पैर पसार चुका है। देश में घातक वायरस के 110 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। देशभर में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। (COVID-19) से पूरी दुनिया में 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि भारत में इस वायरस से अबतक दो लोगों को मौत हुई है। WHO ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। 

इस वायरस ने आम लोगों के साथ दुनिया के कई दिग्गज राजनेताओं को भी अपने चपेट में ले लिया है। जिनमें कनाडा के पीएम Justin Trudeau की पत्नी Sophie Trudeau , स्पेन के प्रधानमंत्री Perdo Sanchez की पत्नी Begona Gomez भी शामिल हैं। इस महामारी के चलते कारोबार भी बंद हो गए हैं और बड़े सम्मेलनों को भी रद्द कर दिया गया है। 

सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों पर कोरोना वायरस से संबंधित कई दावे वायरल हो रहे हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि प्याज़ का सेवन करने से कोरोना वायरस  को जड़ से खत्म किया जा सकता है। 

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को शेयरचैट, ट्विटर और टिक टॉक पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे को खंगालने के लिए सबसे पहले हमने World Health Organization की वेबसाइट को खोजा। पड़ताल के दौरान हमने प्रश्न-उत्तर के कॉलम में वायरल दावे को खंगाला। WHO के अनुसार, (COVID-19) के इलाज के लिए कोई टीका या दवाई अभी तक नहीं बनाई गई है। हालांकि, डॉक्टर और साइंटिस्ट लगातार इस पर काम कर रहे हैं। 

Coronavirus

On 31 December 2019, WHO was informed of a cluster of cases of pneumonia of unknown cause detected in Wuhan City, Hubei Province of China. WHO is closely monitoring this event and is in active communication with counterparts in China.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, प्याज या लहसुन खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है, लेकिन अभी इस बात का पता नहीं लग पाया है कि प्याज खाने से घातक कोरोनावायरस को रोका जा सकता है।

हमारी खोज में यह साबित होता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल वीडियो में किए जा रहे दावे भ्रामक हैं। इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि प्याज़ खाने से (COVID-19) को रोका जा सकता है। World Health Organization के अनुसार, प्याज खाने से Immune System में वृद्धि होती है। लेकिन कोरोनोवायरस के इलाज मेंं इसका कोई लेना-देना नहीं है। पड़ताल में हमने जाना कि इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं खोजा जा सका है। 

Tools Used:

Google Keywords Search

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular