शुक्रवार, अप्रैल 23, 2021
शुक्रवार, अप्रैल 23, 2021

हमारी सुधार नीति

हम एक फैक्ट चेकिंग इकाई हैं जिसका उद्देश्य समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालना है। हम मोटे तौर पर दावों या बयानों की जांच करते हैं, जो अनियंत्रित होने पर जनता को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित सभी रिपोर्ट जांच के दो स्तरों से गुज़रती हैं, पहला स्तर हमारे फैक्ट-चेकर हैं जो अपने फैक्ट चेक को गुणवत्ता जांच के लिए भेजते हैं। जिन्हें गुणवत्ता जांच होने के बाद, गुणवत्ता जांचकर्ता द्वारा प्रकाशन के लिए भेजा जाता है।

प्रक्रिया

यदि आपको लगता है कि फैक्ट चेक में कोई गलती, चूक, स्पष्टीकरण या कोई बदलाव है, तो कृपया हमें बताएं। हम किसी भी इनपुट के लिए आभारी हैं जो हमें अपने काम को बेहतर बनाने में मदद करता है। कृपया अपनी टिप्पणी, सुधार, शिकायत को यथासंभव स्पष्ट करके अपनी प्रतिक्रिया को checkthis@newschecker.in पर भेजें (यदि संभव हो तो जानकारी या डाटा के लिंक के साथ जो सार्वजनिक रूप से सुलभ है, हमे जल्दी कार्य करने में आसानी होगी)। यहां आए संदेश दैनिक रूप से देखे जाते हैं।

Newschecker में कम से कम दो लोगों द्वारा हर टिप्पणी और प्रतिक्रिया की जाँच की जाती है – कर्मचारियों के एक सदस्य पर टिप्पणियों और प्रतिक्रिया को देखने की ज़िम्मेदारी दी गई है, जो यह तय करता है कि हमें इसके बारे में क्या करना है। स्टाफ का एक वरिष्ठ सदस्य, जो सभी टिप्पणियों और प्रतिक्रिया की समीक्षा करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमसे कहीं कोई महत्वपूर्ण चीज़ छूट तो नहीं गई। आम तौर पर, हम आपकी प्रतिक्रिया या टिप्पणी पर विचार करते ही आपको सूचित करते हैं यदि हम अपने लेख में बदलाव कर रहे हैं। यदि हम परिवर्तन करने का निर्णय लेते हैं, तो यह लेख में प्रकाशित किया जाएगा:

  • तथ्यात्मक त्रुटि के मामले में, एक नोट को रिपोर्ट से जोड़ा जाएगा और बदलाव को “परिवर्तन” लिख कर लेबल किया जाएगा।
  • स्पष्टीकरण या अपडेट के मामले में, एक नोट संलग्न किया जाएगा और बदलाव को “अपडेट” लिख कर लेबल किया जाएगा।

अंत में, यदि आप किसी रिपोर्ट के बारे में शिकायत करते हैं, लेकिन हमारी प्रतिक्रिया से खुश नहीं हैं, तो हम एक आंतरिक समीक्षा की पेशकश करेंगे, और यदि आवश्यक हो, तो हमारा सलाहकार बोर्ड शिकायत की समीक्षा करने के लिए एक स्वतंत्र व्यक्ति नियुक्त कर सकता है।