शनिवार, दिसम्बर 3, 2022
शनिवार, दिसम्बर 3, 2022

होमFact Checkबीजेपी नेता दिलीप घोष पर हमले की 3 साल पुरानी वीडियो को...

बीजेपी नेता दिलीप घोष पर हमले की 3 साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है शेयर

बिहार चुनाव पटना में जनता द्वारा बीजेपी विधायक की पिटाई।

जानिए क्या है वायरल दावा:

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 21 अक्टूबर और आखिरी चरण का मतदान 20 नवंबर को होना है। ट्विटर पर 23 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि किसी नेता के साथ मारपीट जा रही है। यह वीडियो किसी कैंपेनिंग का लग रहा है। वीडियो में दिखा रहे नेता के साथ मौजूद कुछ लोगों के साथ हाथापाई भी की गई है और जमीन पर गिराकर पीटा जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि बिहार चुनाव पटना में जनता द्वारा बीजेपी विधायक की पिटाई। बीजेपी के विधायकों से अनुरोध है कि वे अपनी सुरक्षा करें, जनता के बीच फिर झूठा वादा लेकर न जाए। जनता इस बार पूरे कुटाई के मूड में है। देख लीजिये पटना में बीजेपी विधायक की कुटाई हो चुकी है।

वायरल दावे के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। 

Verification:

बिहार में विधानसभा चुनाव की बिगुल बज चुका है। चुनाव की तैयारियों को लेकर आज दिल्ली के कॉन्सटीट्यूशन क्लब में कांग्रेस, आरजेडी समेत नौ पार्टियों की बैठक है। ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को हमने कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से खंगालना शुरू किया। 

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है। 

https://www.facebook.com/100617364780851/videos/4353707241336292

https://twitter.com/TanzeemNizami3/status/1284008436661760000?s=20


https://twitter.com/onlinemeenaji/status/1284021129569423360?s=20

InVID की मदद से मिले कीफ्रेस को Yandex Search करने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित कुछ परिणाम मिले। 

InVID की मदद से मिले कीफ्रेस को Yandex Search करने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित कुछ परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान मिले परिणामों की मदद से हमें Bangla Indian Funny नामक चैनल द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो 27 अप्रैल, 2019 को अपलोड की गई थी। इस वीडियो में बताया गया है कि दिलीप घोष ने दार्जिलिंग में वोट मांगने के लिए कैंपेन की थी।

https://www.youtube.com/watch?v=XjrjT6Zq_9M&has_verified=1

ऊपर मिली जानकारी के माध्यम से हम वायरल वीडियो की तह तक गए। इस दौरान हमें Republic World और ABP News द्वारा अपलोड की गई वीडियोज मिली। यह वीडियो 5 अक्टूबर, 2017 को आधिकारिक YouTube चैनल पर अपलोड की गई थी। 


इन दोनों वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष पर जीजेएम के कार्यकर्ताओं ने हमला किया था। वीडियो में लोग बीजेपी कार्यकर्ताओं को धमकी भरे आवाज़ में “Go Back Go Back” कहते हुए सुनाई दे रहे हैं। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने इससे सम्बंधित मीडिया रिपोर्ट को भी खोजा। पड़ताल के दौरान हमें जनसत्ता और Economic Times द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली।

वीडियो में लोग बीजेपी कार्यकर्ताओं को धमकी भरे आवाज़ में “Go Back Go Back” कहते हुए सुनाई दे रहे हैं। 
कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने इससे सम्बंधित मीडिया रिपोर्ट को भी खोजा। पड़ताल के दौरान हमें जनसत्ता और Economic Times द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, अक्टूबर, 2017 में दिलीप घोष पर दार्जिलिंग में हमला हुआ था। वह पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक करने पहुंचे थे। उसी दौरान गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के बागी नेता विनय तमांग के समर्थकों ने दिलीप घोष पर हमला किया था।  

दरअसल, दार्जलिंग दौरे से पहले दिलीप घोष ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के प्रमुख विमल गुरूंग का समर्थन करते हुए विनय तमांग को धोखेबाज कहा था। इसी बात से नाराज होकर तमांग गुट के समर्थकों ने घोष पर हमला कर दिया था।  

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि 6 अक्टूबर, 2017 की वीडियो को अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि 3 साल पहले दार्जिलिंग में दिलीप घोष पर हुए हमले के वीडियो को बिहार चुनाव का बताकर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो का बिहार विधानसभा चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। 

Tools Used

  • InVID
  • Yandex Search 
  • YouTube Search 
  • Media Reports 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular