गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkमहाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के साथ अमिताभ बच्चन की तस्वीर...

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के साथ अमिताभ बच्चन की तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

ट्विटर पर अभिनेता अमिताभ बच्चन एक शख्स के साथ हाथ मिलाते हुए नज़र आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि इस तस्वीर में बिग बी अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के साथ हाथ मिला रहे हैं।

सोशल मीडिया पर इस तस्वीर के साथ कहा जा रहा है कि, जानिये गद्दार बिग बी की बीबी क्यों बौखलाई? रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप होते हैं, पर मैं आपका गुलाम हूं! दाऊद इब्राहिम और अमिताभ बच्चन की पुरानी तस्वीर अब रिलीज हो गई है, तभी जया बच्चन बॉलीवुड ड्रग्स कनेक्शन पर तिलमिला गई है.! Shame on Amitabh Bachhan.!

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

ट्विटर पर इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर भी वायरल तस्वीर को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू किया। इस दौरान हमें कुछ परिणाम मिले।

बिग बी अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के साथ हाथ मिला रहे हैं।

25 मार्च, 2010 को Times of  India द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक वायरल तस्वीर में अमिताभ बच्चन जिस शख्स से हाथ मिला रहे हैं वह अशोक चव्हाण हैं। यह तस्वीर राजीव गांधी सी लिंक की कमिशनिंग सेरेमनी के दौरान की है।

बिग बी अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के साथ हाथ मिला रहे हैं।

अधिक खोजने पर हमें 29 मार्च, 2010 को Indian Express द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक यह तस्वीर उस दौरान की है जब अमिताभ बच्चन बांद्रा वर्ली सी लिंक के दूसरे चरण के उद्घाटन में गए थे। उस दौरान वहां पर अशोक चव्हाण भी मौजूद थे जो उस समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे।   

बिग बी अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के साथ हाथ मिला रहे हैं।

YouTube खंगालने पर हमें 26 मार्च, 2010 को आज तक द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो में बिग बी और अशोक चव्हाण को एक साथ देखा जा सकता है।

अधिक खोजने पर हमें अभिषेक बच्चन द्वारा किया गया एक ट्वीट भी मिला। इस ट्वीट में अभिषेक ने बताया हुआ है कि यह फोटो मेरे पिताजी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक शंकरराव चव्हाण की है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि अमिताभ बच्चन के साथ दिख रहा व्यक्ति दाउद इब्राहिम नहीं है। पड़ताल में हमने पाया कि अमिताभ के साथ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण हैं। 10 साल पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources


Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/Ashok-Chavan-with-Amitabh-Bachchan/articleshowpics/msid-5722179.cms

Indian Express https://archive.indianexpress.com/news/bachchan-row-exposes-chink-in–link-/595899/

 Twitter https://twitter.com/juniorbachchan/status/1306925820045271044


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular