गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkभारत की नहीं है बाढ़ के नाम पर वायरल हो रही यह...

भारत की नहीं है बाढ़ के नाम पर वायरल हो रही यह तस्वीर

एक तरफ जहां देश तेजी से बढ़ते डेल्टा वेरिएंट के मामलों से परेशान है, तो वहीं दूसरी ओर बारिश ने भी तबाही मचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस साल बारिश देश के कई हिस्सों में कहर बनकर टूट रही है, जिसकी कई तस्वीरें और वीडियो लगातार सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक औरत पेड़ के तने से बनी नाव पर दो बच्चों के साथ बैठी हुई है और खाना बनाती हुई नजर आ रही है। नाव के चारों ओर पानी भरा हुआ है और कुछ ही दूरी पर एक झोपड़ी है। दावा है कि ये तस्वीर भारत में बारिश के कारण मची तबाही और दुर्दशा की है। सरकार पर कटाक्ष करते हुए यूजर्स इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिख रहे हैं, ‘वर्तमान भारत की जीती जागती तस्वीर, खैर आप मंदिर-मस्जिद बनाइये।’

हमारे द्वारा CrowdTangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक, इस दावे को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @TANYA_BLA की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट पर लाइक्स मिले हैं। लेख लिखे जाने तक, इस पोस्ट पर 1023  रिट्वीट और 4000 लाइक थे। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया, इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट मानवीय सहायता करने वाली संस्था IFRC की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर भारत की नहीं, बल्कि बांग्लादेश की है। साल 2016 में बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में बाढ़ के कारण तबाही मच गई थी, जिससे लोगों की हालत काफी ज्यादा खराब हो गई थी। जिसके बाद IFRC संस्था के लोग वहां पर पीड़ितों की मदद करने के लिए पहुंचे थे। उसी दौरान इस तस्वीर को बांग्लादेश के कुरीग्राम जिले में खींचा गया था।  

बाढ़ के हालातों की
बाढ़ के हालातों की

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, इस दौरान हमें वायरल तस्वीर फोटो शेयरिंग वेबसाइट Pinterest पर मिली। वेबसाइट पर तस्वीर को शेयर करते हुए बताया गया है कि इस तस्वीर को बांग्लादेशी फोटोग्राफर शम्सुलहक ने खींचा है। इसके बाद हमने बांग्लादेशी फोटोग्राफर शम्सुलहक के बारे में सर्च कर उनसे संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर उन्होंने साल 2016 में ली थी, जब वो  मानवीय सहायता करने वाली संस्था RDRS के लिए बाढ़ग्रस्त इलाकों को कवर कर रहे थे। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर कई बांग्लादेशी न्यूज वेबसाइट्स पर भी मिली। बांग्लादेश के मशहूर न्यूज चैनल RTV ने भी इस तस्वीर को बांग्लादेश का बताया है। ये तस्वीर भले ही भारत की नहीं है, लेकिन ये सच है कि भारत में बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। देश के कई हिस्सों में बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। मूसलाधार बारिश के कारण मध्य प्रदेश, तेलंगाना तथा महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। हालातों को देखते हुए तटीय इलाकों में कोस्टगार्ड, NDRF और SDRF को राहत कार्य के लिए लगाया है। 

बाढ़ के हालातों की
बाढ़ के हालातों की

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, बाढ़ के हालातों की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल हो रही बाढ़ की तस्वीर का भारत से कोई लेना-देना नहीं है। तस्वीर साल 2016 में बांग्लादेश में आई बाढ़ के समय की है। जिसे अब भारत का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Read More : क्या आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दैनिक भास्कर ने सरकार के खिलाफ लगवाया होर्डिंग?

Result: False

Claim Review: भारत में बाढ़ के हालातों की है यह तस्वीर।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

RTV –https://www.rtvonline.com/country/20598/300/print

Facebook –https://www.facebook.com/Shamsul-Haque-Suza-373281493252591/?ref=page_internal

IFRC –https://www.ifrc.org/en/who-we-are/

Daily sun-https://www.daily-sun.com/post/241224/37-children-killed-in-flood-water-over-past-two-weeks


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular