शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact CheckFact Check: वायरल वीडियो में महिला के साथ बदसलूकी करता व्यक्ति नहीं...

Fact Check: वायरल वीडियो में महिला के साथ बदसलूकी करता व्यक्ति नहीं है बीजेपी नेता, यहां जानें पूरा सच

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

Claim:
कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी नेता एक महिला के साथ बदसलूकी करते हुए।
Fact:
यह दावा गलत है। वायरल वीडियो कर्नाटक का नहीं है।

कर्नाटक चुनाव की तैयारियों के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें एक स्थानीय नेता जैसा दिखने वाला व्यक्ति एक जगह एकत्र हुई कुछ महिलाओं को कपड़ा वितरित करना नजर आ रहा है। इस दौरान वह व्यक्ति एक महिला के साथ बदसलूकी करता दिखाई दे रहा है। वीडियो को कर्नाटक का बताते हुए शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता ने एक महिला से बदसलूकी की। 

Courtesy: Twitter@BushraCongressi

गौरतलब है कि कर्नाटक में आगामी 10 मई को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। बीजेपी, कांग्रेस समेत अन्य पार्टियां चुनाव में अपना पूरा दमखम लगा रही हैंं। आज यानी एक मई को बीजेपी ने चुनाव को लेकर अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसी बीच एक वीडियो के जरिए कहा जा रहा है कि सूबे के एक बीजेपी नेता ने महिला के साथ बदसलूकी की है। 

Fact Check/Verification

दावे की सत्यता जानने की प्रक्रिया में हमें वायरल ट्वीट के कमेंट सेक्शन में कई यूजर्स ने इसे बांग्लादेश का बताया है। इसमें से एक यूजर ने एक यूट्यूब वीडियो का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है। इसकी मदद लेते हुए हमने यूट्यूब पर बांग्ला कीवर्ड से सर्च किया। हमें ‘let’s watch bd’ नामक यूट्यूब चैनल पर मार्च 2023 में अपलोड किया हुआ एक वीडियो मिला। इसमें वायरल वीडियो का अंश देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, अवामी लीग के नेताओं ने लोगों को तोहफा देने के दौरान मारपीट की। साथ ही बताया गया है कि अवामी लीग के कार्यकर्ता इस बात से निराश हैं कि हबीबुर रहमान (बीटीयू) को सतखिरा नगर पालिका के द्वितीय वार्ड अवामी लीग सम्मेलन तैयारी समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है। 

इसके बाद हमने बांग्ला कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया। हमें बांग्लादेश की मीडिया वेबसाइट ‘Jugantor’ पर 02 अप्रैल 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में वायरल वीडियो का स्क्रीनग्रैब मौजूद है। इसके अनुसार, वीडियो बांग्लदेश का है और वीडियो में एक महिला से हाथापाई करते नज़र आ रहा व्यक्ति सतखिरा म्युनिसिपल आवामी लीग के द्वितीय वार्ड के अध्यक्ष मीर हबीबुर रहमान बिट्टू हैं।

Courtesy: Jugantor.com

रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिनों ईद के मौके पर साड़ी वितरण के दौरान मीर हबीबुर कतार में खड़ी महिलाओं को साड़ियां बांट रहे थे। इस दौरान 64 साल की मोरजीना नामक महिला ने साड़ी लेने के लिए उनके सामने जैसे ही हाथ बढ़ाया, तभी हबीबुर रहमान ने साड़ी से उसके सिर पर हमला कर दिया। 

इसके अलावा, बांग्लादेश की एक अन्य मीडिया वेबसाइट ‘DhakaTimes24’ ने 31 मार्च को प्रकाशित अपनी एक रिपोर्ट में इस घटना का जिक्र किया है। रिपोर्ट में पीड़ित मोरजीना के हवाले से बताया गया है कि हबीबुर रहमान ने उस दौरान उनके सिर पर तीन वार किए। बाद में उन्होंने मोरजीना को साड़ी भी दी।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो बांग्लादेश के स्थानीय मीडिया पोर्टल ‘BD 24’ के पेज पर भी मिला। इसमें भी पिटाई करने वाले व्यक्ति का नाम हबीबुर रहमान बताया गया है। 

Courtesy: Facebook/Bangladesh24press

यह भी पढ़ें: चाय पीते दिख रहे पीएम नरेंद्र मोदी का यह वीडियो कर्नाटक का नहीं है, यहां पढ़ें सच

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि बांग्लादेश में साड़ी वितरण के दौरान एक महिला के साथ हुई बदसलूकी के वीडियो को कर्नाटक का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है। इस वीडियो का कर्नाटक चुनाव से कोई वास्ता नहीं है।

Result: False

Our Sources
Video Uploaded by ‘let’s watch bd‘ Youtube Channel in March 2023
Report Published by Jugantor on April 02, 2023
Report Published by DhakaTimes24 on March 31st,2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular