शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
होमFact Checkबॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने नहीं किया भारतीय संविधान तथा डॉक्टर अम्बेडकर...

बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने नहीं किया भारतीय संविधान तथा डॉक्टर अम्बेडकर का अपमान, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

सोशल मीडिया पर एक अखबार की एक कटिंग शेयर कर दावा किया गया कि बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने डॉक्टर भीमराव आंबेडकर द्वारा निर्मित संविधान को देश पर धब्बा बताया है.

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है.

भारत में बॉलीवुड और कलाकारों की लोकप्रियता तो जगजाहिर है। लेकिन कई बार यही लोकप्रियता बॉलीवुड और अन्य फिल्म इंडस्ट्रीज से जुड़े कलाकारों के लिए परेशानी का सबब भी बन जाती है. कुछ ऐसा ही वाकया बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा के साथ हुआ जब सोशल मीडिया पर तमाम यूजर्स ने अखबार की एक कटिंग शेयर कर अभिनेत्री को ट्रोल करना शुरू कर दिया. वायरल कटिंग की बात करें तो यह किसी अखबार में छपे सामान्य खबर जैसा प्रतीत होता है जिसमे अभिनेत्री के मार्फ़त यह दावा किया गया है कि वह भारतीय संविधान को देश पर धब्बा मानती हैं.

https://twitter.com/VijayAmbedkarUP/status/1352166567816044544
https://twitter.com/BhimSenaChief/status/1352182341028831234

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वायरल कटिंग को गूगल पर ढूंढा। लेकिन इस प्रक्रिया में हमें कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई.

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल सर्च किया। लेकिन इस प्रक्रिया में भी हमें कोई ठोस जानकारी नहीं मिली. गौरतलब है कि ऋचा चड्ढा आजकल अपनी नई फिल्म Madam Chief Minister को लेकर सुर्ख़ियों में हैं। ऐसे में उनके द्वारा इतने बड़े बयान को किसी भी मीडिया संस्थान द्वारा कवर ना किया जाना काफी आश्चर्यजनक है.

इसके बाद हमने अभिनेत्री का ट्विटर अकाउंट तलाशा। जहां हमें उनके द्वारा एक यूजर, जिसने अखबार की यही वायरल कटिंग शेयर की थी, को जवाब देता एक ट्वीट मिला जिसमे ऋचा ने अखबार की इस वायरल कटिंग को फेक बताया है तथा इसे फोटोशॉप नामक टूल की सहायता से निर्मित बताया है.

गौरतलब है कि उपरोक्त ट्वीट में जिस यूजर को ऋचा चड्ढा ने जवाब दिया है उसने अभिनेत्री को पूर्व में भी काफी ट्रोल किया है जिसके बाद आज अभिनेत्री ने एक ट्वीट के माध्यम से मुंबई पुलिस से उक्त अकाउंट की शिकायत भी की है.

बताते चलें कि ऋचा चड्ढा द्वारा पुलिस से शिकायत की बात सुनकर उक्त यूजर ने अभिनेत्री से माफ़ी भी मांगी.


ऋचा चड्ढा के ट्विटर अकाउंट पर हमें अभिनेत्री द्वारा किया गया एक अन्य ट्वीट भी मिला। जिसमे उन्होंने वायरल कटिंग से मिलता जुलता दावा करने पर कुश अम्बेडकरवादी नामक एक अकाउंट को अपने खिलाफ झूठ फैलाने पर फटकार लगाई थी.

गौरतलब है कि ऋचा चड्ढा ने पिछले साल डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की तस्वीर छपी एक टी शर्ट भी पहनी थी. अगर ऋचा चड्ढा को आंबेडकर या उनके आदर्शों से कोई शिकायत होती तो वह आंबेडकर की तस्वीर छपी टी शर्ट नहीं पहनती.

बता दें कि बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा को पिछले साल ‘भारत रत्न डॉक्टर आंबेडकर’ अवार्ड भी मिला था.

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि ऋचा चड्ढा ने भारतीय संविधान और डॉक्टर आंबेडकर को लेकर कोई विवादित बयान नहीं दिया है.

Result: False

Sources:

Richa Chadha’s Twitter page

Google Search

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular