शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact Checkक्या सेल टारगेट हासिल करने की खुशी में टाटा मोटर्स मुफ्ट में...

क्या सेल टारगेट हासिल करने की खुशी में टाटा मोटर्स मुफ्ट में दे रहा है सफारी कार? जानें वायरल दावे की सच्चाई

टाटा मोटर्स के हवाले से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। एक वेब लिंक को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, “टाटा मोटर्स (Tata Motors) 30 मिलियन (3 करोड़) से ज्यादा बिक्री होने का जश्न मना रही है। इस मौके पर कुछ सवालों का जवाब देने पर आपको टाटा सफारी जीतने का मौका मिल सकता है।”

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में एक लिंक दिया गया है। लिंक खोलते ही इसमें ऊपर बड़े अक्षरों में टाटा मोटर्स लिखा हुआ है। इसके बाद नीचे लिखा था, ‘टाटा मोटर्स की तरफ से फ्री गिफ्ट। टाटा मोटर्स 30 लाख से ज्यादा कार की बिक्री का जश्न मना रही है। अगर आप भी टाटा सफारी जीतना चाहते हैं तो आप बताए जा रहे निर्देशों का पालन कीजिए।’ इस पोस्ट को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं, ” मित्रों 15 लाख तो मेरे मिल गए और खर्च भी कर दिया है। लेकिन कोई डीजल के लिए लोन दिला दो।”

टाटा मोटर्स

इसके बाद चार सवाल पूछे जाते हैं और चारों सवालों का जवाब देने पर लिखा आता है, ‘बधाई हो! आपके सवालों के जवाब को सफलतापूर्वक सहेज लिया गया है।’

टाटा मोटर्स

हमने पूछे गए सवालों के जवाब दिए। इसके बाद लिखा आता है कि, “बधाई हो, आपने टाटा सफारी जीत ली है।” साथ में यह भी कहा गया कि, “इस लिंक के बारे में 5 ग्रुप्स या फिर 20 दोस्तों को बताइए।” इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करने को कहा जाता है। आखिरी में बताया गया कि अगले 5-7 दिनों में आपका उपहार आप तक पहुंचा दिया जाएगा।

टाटा मोटर्स

वायरल लिंक के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

इनाम में टाटा सफारी जीतने वाले दावे को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

टाटा मोटर्स

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

टाटा मोटर्स

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

टाटा मोटर्स को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल आगे बढ़ाते हुए हमने टाटा मोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। खोज के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। लेकिन हमें वहां एक चेतावनी जरूर मिली, जिसमें कंपनी ने अपने ग्राहकों को फर्ज़ी पोस्ट के बारे में आगाह किया है। इसमें लिखा गया है, “कंपनी इस तरह के कोई कंटेस्ट (Contest) नहीं निकालती है। हमारी कंपनी कोई मुफ्त मर्चेंडाइज नहीं दे रही है। इस तरह के वायरल मैसेज के झांसे में ना पड़ें। धन्यवाद।”  

टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर हमारे हाथ एक प्रेस रिलीज (Press Release) लगी। 1 जून को जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक टाटा मोटर्स की डोमेस्टिक सेल (Domestic Sale) 24552 यूनिट्स रही, जबकि डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्केट में मई 2021 में कुल 26661 गाड़ियों की बिक्री हुई है।  

टाटा मोटर्स

अब हमने वायरल लिंक और टाटा ग्रुप की आधिकारिक वेबसाइट के यूआरएल (URL) को मिलाया। दोनों ही यूआरएल बिल्कुल अलग-अलग हैं। इससे साबित होता है कि यह लिंक फर्ज़ी है।

पड़ताल आगे बढ़ाते हुए हमने टाटा मोटर्स के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला। खोज के दौरान हमें 6 जून 2021 को उक्त अकाउंट द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें बताया गया है कि टाटा मोटर्स ने ऐसी किसी प्रतियोगिता की कोई घोषणा नहीं की है। हम सभी लोगों को सचेत करते हैं कि इस तरह के लिंक और मैसेज से बचें।

टाटा मोटर्स द्वारा किए गए ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।  

Read More: कोरोना के खिलाफ अच्छे इंतजामों के लिए अमित शाह ने यूपी के सीएम को नहीं लिखा कोई पत्र, फर्जी पत्र हुआ वायरल

ट्विटर खंगालते वक्त हमें Tata Motors  के आधिकारिक हैंडल द्वारा इसी वायरल दावे पर रिप्लाई किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें उन्होंने एक यूज़र के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए बताया, “टाटा मोटर्स ने ऐसी किसी प्रतियोगिता की घोषणा नहीं की है।”

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल दावा फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि टाटा मोटर्स की सेल 3 करोड़ के पार नहीं गई है। टाटा ग्रुप मुफ्त में सफारी कार नहीं दे रहा है और ना ही इस तरह की कोई प्रतियोगिता करवा रहा है।


Result: False


Our Sources

Tata Motors

Tata Motors Press Release

Twitter

Twitter


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular