सोमवार, जनवरी 24, 2022
सोमवार, जनवरी 24, 2022
होमFact Checkपंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की पुरानी तस्वीर गलत दावे के...

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में उन्हें सीढ़ियों पर खड़े हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि मोहाली जिला स्थित कुराली गांव में बिजली का बिल न भरने पर गरीबों का कनेक्शन काट दिया गया था, जिसकी शिकायत मिलने पर चरणजीत सिंह खुद कुराली पहुंचे और बिजली के खंभे पर चढ़कर कटे कनेक्शन को जोड़ा।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।


चरणजीत सिंह चन्नी जब से पंजाब के मुख्यमंत्री बने हैं, तब से आए दिन सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें और वीडियोज वायरल होती रहती हैं। इसी क्रम में उनकी एक तस्वीर वायरल हो रही है, जहाँ उन्हें बिजली के खम्भे के ऊपर देखा जा सकता है। इससे पहले भी हमारी टीम द्वारा पंजाब सीएम से जुड़े वायरल दावे का फैक्ट चेक किया जा चुका है, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल दावे को कई अन्य ट्विटर यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

फेसबुक पर वायरल दावे को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या सच में पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के कुराली में खंभे पर चढ़कर बिजली का कनेक्शन जोड़ा? इसका सच पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च के जरिए तस्वीर को खोजा। इस दौरान हमें पंजाब स्पेक्ट्रम नामक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया एक पोस्ट मिला। तस्वीर के कैप्शन में लिखा है कि यह तस्वीर साल 2016 की है, जब शिअद-भाजपा सरकार सत्ता में थी। उस समय चरणजीत सिंह चन्नी, कांग्रेस विधायक दल के नेता थे और उस दौरान एक गांव में बिजली का कनेक्शन कट गया था। तब उन्होंने खुद बिजली के खंभे पर चढ़कर कनेक्शन जोड़ा था।

बिजली के खंभे पर तार जोड़ते पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी

ज्यादा जानकारी के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें ‘द ट्रिब्यून’ द्वारा 27 जुलाई, 2016 को प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ। इस लेख में वायरल तस्वीर प्रकाशित की गई थी।


द ट्रिब्यून के मुताबिक, सीहोन माजरा गांव में पीएसपीसीएल के अधिकारियों ने लगभग 15 दिन पहले बिजली के कनेक्शन को काट दिया था, क्योंकि स्थानीय लोग 9.80 लाख रुपये के बकाया बिजली के बिल का भुगतान नहीं कर पाए थे.


खोज के दौरान ही हमें Times Of India द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला। टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा प्रकाशित लेख के मुताबिक, चरणजीत सिंह चन्नी ने सीहोन माजरा गांव में बिजली के खंभे पर चढ़कर कनेक्शन जोड़ा, क्योंकि वहां के स्थानीय लोगों ने बकाया बिजली के बिल का भुगतान नहीं किया था, जिस कारण पीएसपीसीएल के अधिकारियों ने वहां का कनेक्शन काट दिया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि साल 2016 की है। उस समय चन्नी, पंजाब के मुख्यमंत्री नहीं थे।

Result: Misleading

Sources

Media Reports

Facebook Post

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular