गुरूवार, जुलाई 29, 2021
गुरूवार, जुलाई 29, 2021
होमFact Checkक्या भारत में कोरोना की वजह से 15 अप्रैल तक हो जाएगी...

क्या भारत में कोरोना की वजह से 15 अप्रैल तक हो जाएगी 50,000 मौतें?

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है। जिसमें लिखा हुआ है, ‘अगले 20 घंटे भारत के लिए भारी, WHO ICMR की भारत को चेतावनी। WHO और ICMR ने कहा है कि यदि 20 घंटे में भारतीय नहीं सुधरे तो भारत कल रात 11 बजे के बात ‘THIRD STEP” यानी ” कम्युनिटी ट्रान्शमिशन”में प्रवेश कर जायेगा। 

अगर भारत कल रात तक थर्ड स्टेज यानी कम्यूनिटी ट्रांशमिशन में जाता है तो भारत मे 15 APRIL तक लगभग 50000 (पचास हजार) तक मौतें हो सकती हैं, क्योंकि अन्य देशों की अपेक्षा भारत का जनसंख्या घनत्व बहुत अधिक है। परन्तु भारतीय अभी तक इसकी गम्भीरता को नहीं समझ रहे हैं। ईश्वर से दुआ करो कि कल तक भारत सेकेंड स्टेज में ही रहे।’ इस सन्देश को शेयर करने की अपील भी की गई है।

WHO और ICMR
WHO और ICMR

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने WHO की वेबसाइट पर जाकर चेक किया। लेकिन हमें वहां पर ऐसा कोई बयान नहीं मिला। WHO द्वारा भारत को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है। बल्कि WHO लगातार भारत के वैक्सीनेशन प्रोग्राम की तारीफ कर रहा है।

इसके बाद हमने ICMR की वेबसाइट पर जाकर इस बारे में सर्च किया। यहां पर भी हमें कोरोना को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं मिला। बल्कि ICMR द्वारा वेबसाइट पर देश में तेजी से बढ़ते कोरोना टेस्ट और वैक्सीन प्रोग्राम के बारे में बताया गया है। हमने गूगल पर भी कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें किसी भी मीडिया रिपोर्ट में WHO और ICMR द्वारा जारी की गई इस चेतावनी का जिक्र कहीं पर भी नहीं मिला। 

सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी Dainik Jagran सहित कई रिपोर्ट्स मिली। जिन्हें 18 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि कोरोना संक्रमण के मामले में भारत कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण में पहुंच चुका है। यानी अक्टूबर में भारत कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण पर पहुंच गया था। हालांकि भारत की रिकवरी रेट अच्छी होने के कारण बढ़ते मामलों को सरकार द्वारा कंट्रोल किया गया। 

हमने हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर जाकर भी इस बारे में सर्च किया। लेकिन वहां पर हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिसमें सरकार द्वारा कोरोना को लेकर चेतावनी जारी करते हुए 72 से 108 घंटे तक घर में रहने के लिए कहा गया है। 

हमने आयुष मंत्रालय कि वेबसाइट पर जाकर भी चेक किया। यहां पर कोरोना को लेकर कई सारी बातों के बारे में बताया गया है। साथ ही कई सारी गाइडलाइंस को जारी किया गया है। लेकिन यहां पर भी यह नहीं कहा गया है कि देश को कोरोना से बचाना है तो 72 से 108 घंटे तक घर में रहना होगा। हालांकि सरकार द्वारा कोरोना के संक्रमण पाए जाने पर सेल्फ आइसोलेशन की सलाह जरूर दी गई है। लेकिन किसी भी तरह की चेतावनी नहीं दी गई है।

WHO और ICMR
WHO और ICMR

हमने इस मुद्दे पर अपोलो हॉस्पिटल के डॉ. निखिल मोदी से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि सोशल मीडिया पर WHO और ICMR को लेकर वायरल ये दावा गलत है। भारत की रिकवरी रेट काफी अच्छी है। भारत की रिकवरी रेट तकरीबन 94 फीसदी तक है

ऐसे में जितनी तेजी से कोरोना के केस आ रहे हैं, उतनी ही तेजी से उनमें सुधार देखने को मिला है। कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं, लेकिन सरकार लगातार उस पर काम कर रही है। सरकार ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम को तेज कर दिया है। आम लोग भी अपनी सुविधा के अनुसार प्राइवेट या फिर सरकारी अस्पताल में वैक्सीन लगवा सकते हैं।

भारत मे 15 अप्रैल तक लगभग 50000 तक मौतें हो सकती हैं, ये दावा गलत है। एक दम से 15 दिन में इतनी मौंते होना मुमकिन नहीं है, वो भी तब जब भारत की रिकवरी रेट 94 फीसदी तक है। हमें सर्च के दौराना The Hindu की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 31 मार्च 2021 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक बीते दिन 457 लोगों की जान कोरोना से गई है। जो कि अभी तक एक दिन में होने वाली सबसे ज्यादा मौत है।

UPDATE – WHO ने भी अब इस दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे फर्जी बताया है। 6 अप्रैल 2021 को WHO के WHO South-East Asia ट्विटर अकाउंट द्वारा ट्वीट करते हुए कहा गया है कि, कोरोना की वजह से भारत मे 15 अप्रैल तक लगभग 50000 मौतें होने का दावा गलत है। WHO द्वारा ऐसी कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक कोरोना वायरस को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। WHO और ICMR द्वारा कोरोना वायरस को लेकर ऐसी कोई चेतावनी नहीं दी गई है।

Result: False


Our Sources

Health ministry – https://www.mohfw.gov.in/

Ayush ministry – https://www.ayush.gov.in/

Who – https://www.who.int/

ICMR – https://www.icmr.gov.in/pdf/covid/update/ICMR_testing_update_01April2021.pdf

Danik jagran – https://www.jagran.com/news/national-union-health-minister-harsh-vardhan-admits-that-india-in-community-transmission-stage-20901326.html

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular