शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact CheckViralक्या फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स में पीएम...

क्या फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स में पीएम मोदी को नहीं बल्कि केजरीवाल को दी जगह? जानिए पूरा सच

सोशल मीडिया पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को लेकर एक दावा इन दिनों काफी वायरल हो रहा है। दावे के मुताबिक फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को जगह दी है। लेकिन इस लिस्ट में फोर्ब्स मैगजीन ने भारत के PM नरेंद्र मोदी को स्थान नहीं दिया है। इस दावे को शेयर करते हुए लिखा जा रहा है कि पीएम मोदी को इस लिस्ट में स्थान नहीं मिला है। इसलिए किसी TV न्यूज़ में इस खबर की एक पट्टी तक नहीं चलाई  गई है। Surya Pratap Singh IAS ने भी इसे ट्वीट किया था। कुछ घंटों बाद सूर्य प्रकाश ने ट्वीट को डिलीट कर दिया। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स
फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक अभी तक ये दावा करने वाली पोस्ट कि फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स में केजरीवाल को जगह दी है, इसे सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। ट्विटर पर Surya Pratap Singh IAS की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं।Surya Pratap Singh IAS  की पोस्ट को 300 रिट्वीट और 600 लाइक्स मिले थे। जिसके बाद उन्होंने इसे डिलीट कर दिया।

तो वहीं फेसबुक पर Lalit Singh Aazad की तस्वीर को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं। लेख लिखे जाने तक Lalit Singh Aazad की पोस्ट को 400 बार शेयर किया जा चुका था। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट्स के अर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स
फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी Patrika द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट को 25 मार्च 2016 को प्रकाशित किया गया था। इसके अलावा हमें कई अन्य मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स प्राप्त हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिजनेस मैगजीन फॉर्च्यून ने, 50 महान नेताओं की लिस्ट में भारत की ओर से अरविंद केजरीवाल को 42वें स्थान पर रखा था। जबकि इस लिस्ट में पीएम मोदी को स्थान नहीं दिया गया था। Aaj Tak, और News18 ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स
फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने Fortune की वेबसाइट पर इस बारे में जाकर सर्च किया। सर्च के दौरान हमें Fortune की वेबसाइट पर 2016 की लिस्ट मिली। इस लिस्ट में दिल्ली के सीएम केजरीवाल को 42वां स्थान दिया गया था। जबकि पीएम मोदी को इस लिस्ट में जगह नहीं मिली थी। इसके बाद हमने Fortune की वेबसाइट पर 2020 में जारी की गई लिस्ट को सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमने पाया कि Fortune मैगजीन ने  2020 में World’s 25 Greatest Leaders: Heroes of the pandemic की लिस्ट जारी की है, न कि 50 महान नेताओं की लिस्ट। इस लिस्ट को पूरा चेक करने के बाद हमें पता चला कि Fortune ने 2020 की अपनी लिस्ट में पीएम मोदी और सीएम केजरीवाल दोनों को ही जगह नहीं दी है।

फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स
फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स

वायरल दावे में Forbes की मैगजीन का जिक्र किया गया है। इसलिए हम पूरा सच जानने के लिए Forbes की वेबसाइट पर गए। हमने Forbes की वेबसाइट को पूरी तरह से खंगाला। लेकिन हमें वहां पर विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स की लिस्ट नहीं मिली। लेकिन हमें Forbes की वेबसाइट पर दुनिया के 50 सबसे ताकतवर लीडर्स की लिस्ट मिली जिसे साल 2018 में जारी किया गया था। इस लिस्ट में Forbes ने पीएम मोदी को 9वें स्थान पर जगह दी थी। लेकिन यहां पर केजरीवाल का कोई जिक्र नहीं था। हमने Forbes की विश्व लीडर्स को लेकर जारी की कई रिपोर्ट्स को भी चेक किया। लेकिन हमें कहीं भी दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल का नाम नहीं मिला।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स की लिस्ट नहीं जारी की है और न ही Forbes मैगजीन ने अपनी किसी लिस्ट में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को जगह दी है। साल 2016 में Fortune  मैगजीन ने दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स की लिस्ट में 42वें स्थान पर रखा था। उस समय पीएम मोदी को लिस्ट में जगह नहीं दी गई थी।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: False

Claim Review: फोर्ब्स मैगजीन ने विश्व के शीर्ष 50 महान लीडर्स में पीएम मोदी को नहीं केजरीवाल को दी जगह
Claimed By: सूर्य प्रताप सिंह, आईएएस
Fact Check: False

Our Sources

Aaj Tak – https://www.aajtak.in/india/story/arvind-kejriwal-named-among-worlds-50-greatest-leaders-by-fortune-no-place-for-narendra-modi-this-time-364982-2016-03-25

Patrika – https://www.patrika.com/miscellenous-india/kejriwal-named-among-world-s-50-greatest-leaders-by-fortune-modi-not-on-list-1250504/

 The Hindu –

News18 – https://hindi.news18.com/news/nation/arvind-kejriwal-named-among-worlds-50-greatest-leaders-by-fortune-463657.html

Fortune – https://fortune.com/worlds-greatest-leaders/2020/search/
Forbes – https://www.forbes.com/search/?q=%20Greatest%20Leaders&sh=4440079a279f

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular