रविवार, अक्टूबर 2, 2022
रविवार, अक्टूबर 2, 2022

होमहिंदीदरभंगा की साइकिल गर्ल ज्योति कुमारी की नहीं हुई है हत्या, सोशल...

दरभंगा की साइकिल गर्ल ज्योति कुमारी की नहीं हुई है हत्या, सोशल मीडिया पर फैलाया गया भ्रम

Claim

साइकिल गर्ल ज्योति पासवान की अर्जुन मिश्रा नामक एक ब्राह्मण ने रेप के बाद हत्या कर दी।

Facebook Viral Post Newschecker.in

कोरोना के चलते देश भर में लगे लॉक डाउन के बीच दिल्ली से दरभंगा तक अपने पिता को साइकिल से लेकर सफल यात्रा करने वाली ज्योति कुमारी एक बार फिर सुर्खियों में है। सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर दावा किया गया है कि अर्जुन मिश्रा नामक व्यक्ति ने साइकिल गर्ल ज्योति की हत्या कर दी। यह दावा तेजी से शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/YogiAshokKumar5/status/1279981970584297473
Facebook Screenshot

ट्विटर पर वायरल हुए कुछ अन्य दावों का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।


फैक्ट चेक:

लॉक डाउन के दौरान चर्चा में आई साइकिल गर्ल ज्योति की हत्या किये जाने की बात सोशल मीडिया में तेजी से शेयर हो रही है। दावा है कि अर्जुन मिश्रा नामक व्यक्ति ने ज्योति की रेप के बाद हत्या कर दी। दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले कुछ कीवर्ड्स के माध्यम से गूगल खंगालना शुरू किया। इस दौरान कई खबरों के लिंक खुलकर सामने आये। लाइव हिंदुस्तान ने ज्योति को लेकर दरभंगा के पुलिस कप्तान के हवाले से एक खबर प्रकाशित की है।

Live hindustan jyoti murder case

लेख में साइकिल गर्ल ज्योति की हत्या और रेप के सन्दर्भ में एसएसपी बाबूराम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के हवाले से यह साफ किया कि साइकिल गर्ल ज्योति ज़िंदा है और पूरी तरफ से स्वस्थ भी है। पुलिस कप्तान ने साफ किया कि ज्योति नामक एक अन्य युवती की हत्या को लेकर लोगों ने सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे पोस्ट कर दिए जिसके चलते अफवाह फ़ैल गई। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर झूठी खबरें प्रसारित कर सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने के सम्बंध में ज्योति के पिता मोहन पासवान ने कमतौल थाने में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है। इसमें ‘पॉलिटिकल पोपट ग्रुप’ चलाने वाले एडमिन शाहिद को आरोपित किया गया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है।

पूरा मामला समझने के लिए कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर कुछ समाचार माध्यमों के लेख खुलकर सामने आये।

Screenshot Hindustan

साइकिल गर्ल ज्योति की नहीं हुई हत्या, ज्योति नामक अन्य युवती के मरने की खबर सोशल मीडिया में हुई थी वायरल

दरभंगा भास्कर के मुताबिक ज्योति नामक एक अन्य युवती की गैर इरादतन हत्या की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि सेना के एक रिटायर्ड सूबेदार अर्जुन मिश्रा ने अपने घर के चरों तरफ चारदीवारी में बिजली का करंट दौड़ाया हुआ है। आम बीनने गई युवती ज्योति की करंट लगने से मौत हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक युवती का पोस्टमार्टम कराया गया है जिसमें उसके साथ दुष्कर्म होना नहीं पाया गया।

darbhanga bhaskar


इस पूरे प्रकरण पर हमने दरभंगा स्थित कई वरिष्ठ पत्रकारों से भी वार्ता की। वार्ता के दौरान पता चला कि बाग़ में आम लेने गई युवती ज्योति कुमारी की बिजली के चपेट में आने से मौत हो गई। इस मामले में अर्जुन मिश्रा के ऊपर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज़ किया गया है। हमारी पड़ताल में यह साफ हो गया कि साइकिल गर्ल ज्योति की हत्या नहीं हुई है। सोशल मीडिया पर एक अन्य युवती की हत्या को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।


Tools Used

  • Google Reverse Image
  • Twitter Advanced Search
  • Facebook
  • Direct Contact
  • Snipping

Result: Misleading

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular