बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमFact Checkक्या पवन नाम के व्यक्ति को धर्म परिवर्तन के लिए सीएम अरविंद...

क्या पवन नाम के व्यक्ति को धर्म परिवर्तन के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिए पैसे? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फर्ज़ी दावा

व्हाट्सएप पर एक न्यूज़ चैनल की ब्रैकिंग के तीन स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे हैं। मोंटू चंदेल द्वारा दावा किया जा रहा है कि पवन नाम के लड़के को अरविंद केजरीवाल ने घर बुलाया। मोंटू का यह भी कहना है कि कुछ लोगों ने पैसों के चक्कर में आकर धर्म परिवर्तन कराया और केजरीवाल ने पवन को धर्म परिवर्तन कराने के लिए पैसे दिए।  

पवन के धर्म परिवर्तन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने नहीं पैसे।
पवन के धर्म परिवर्तन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने नहीं पैसे।
पवन के धर्म परिवर्तन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने नहीं पैसे।

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर भी इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/photo?fbid=3450789674967165&set=pcb.3450789884967144
https://www.facebook.com/photo?fbid=3291728477601971&set=a.610007589107420

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

पवन के धर्म परिवर्तन को लेकर सोशल मीडिया पर किए जा रहे अलग-अलग दावों की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु किया। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई परिणाम नहीं मिला।

पवन के धर्म परिवर्तन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने नहीं पैसे।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें अमर उजाला और नवभारत टाइम्स द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक हाथरस कांड के बाद दिल्ली से सटे गाजियाबाद में 200 से अधिक लोगों ने बौद्ध धर्म अपना लिया था। इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने धर्म परिवर्तन करने वाले ग्रामीणों को मिलने के लिए बुलाया था।

पवन के धर्म परिवर्तन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने नहीं पैसे।

अधिक खोजने पर हमें दैनिक जागरण और पत्रिका द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक गाजियाबाद में मोंटू वाल्मिकी नामक युवक की तहरीर पर पुलिस ने धर्मातरण की झूठी अफवाह फैलाकर समाज में सांप्रदायिकता फैलाने की कोशिश का मकुदमा दर्ज किया है। साथ ही भाजपा विधायक नंद किशोर गुर्जर ने कहा कि धर्म परिवर्तन के लिए पवन को 10 लाख रूपए दिए गए। उन्होंने यह भी कहा कि दाउद इब्राहिम और आइएसआइ का गठजोड़ देश में घिनौनी साजिश रच रहा है।

पवन के धर्म परिवर्तन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने नहीं पैसे।

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें अमर उजाला द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक पवन ने धर्म परिवर्तन करने के बारे में 13 अगस्त को ही सोच लिया था जब वह मुंबई गए हुए थे। उन्होंने उसी समय बौद्ध धर्म अपना लिया था और इसके बाद हाथरस कांड हुआ। अनुसूचित जाति की बिटिया का आधी रात में अंतिम संस्कार होने वाले मामले को सुनने के बाद पवन का धर्म परिवर्तन अपनाने वाला निर्णय और मजबूत हो गया था।   

पवन के धर्म परिवर्तन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने नहीं पैसे।

ट्विटर खंगालने पर 22 अक्टूबर, 2020 को आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। उन्होंने बौद्ध धर्म अपनाने वाले लोगों के साथ अरविंद केजरीवाल की मुलाकात की तस्वीरों को ट्वीट किया है।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने अकिंत लाल और आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि वायरल हो रहा दावा फर्ज़ी है। अरविंद केजरीवाल ने धर्म परिवर्तित लोगों से धर्म परिवर्तन करने का कारण और उनकी मजबूरी जानने के लिए मुलाकात के लिए बुलाया था। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि धर्म परिवर्तन करने वाले लोगों से मुलाकात करने के लिए अरविंद केजरीवाल ने उन्हें बुलाया था। जबकि पवन ने बौद्ध धर्म अपनाने का विचार हाथरस मामले से पहले ही बना लिया था। इस पूरे मामले पर हम पवन नामक व्यक्ति से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। बात होने पर यदि कोई नया तथ्य सामने आता है तो आर्टिकल को अपडेट किया जाएगा।


Result: False


Our Sources

Dainik Jagran https://www.jagran.com/politics/state-ncr-sensational-claim-of-bjp-mla-regarding-conversion-in-ghaziabad-city-of-uttar-pradesh-20928923.html

Amar Ujala https://www.amarujala.com/delhi-ncr/ghaziabad-250-balmiki-family-conversion-into-buddhism-kejriwal-calls-families

Navbharat Times https://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/politics/hurt-by-hathras-kand-fifty-families-of-valmiki-society-adopted-buddhism-meets-arvind-kejriwal-in-delhi/articleshow/78791935.cms

Twitter https://twitter.com/SanjayAzadSln/status/1318889413229735939

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular