रविवार, सितम्बर 25, 2022
रविवार, सितम्बर 25, 2022

होमFact Checkहाथरस पीड़िता के नाम पर मार्केटिंग कंपनी की एक महिला कर्मचारी की...

हाथरस पीड़िता के नाम पर मार्केटिंग कंपनी की एक महिला कर्मचारी की वीडियो क्लिप गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। जिसमें एक महिला भीड़ से गुज़र रही है और लोग उसके पैर छूकर आशीर्वाद ले रहे हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि हाथरस की बेटी मनीषा वाल्मीकि पढ़ाई में टॉपर भी थी और जो स्वागत हुआ वो देखने लायक था। ये वो बेटी है जिसकी गैंगरेप के बाद जीभ काटकर और आंखे निकालकर हत्या कर दी गई थी।   

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/Pravin__parihar/status/1312601057042849792

फेसबुक पर भी इस वीडियो को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हैदराबाद की मार्केटिंग एसोसिएट के सम्मानित की वीडियो को हाथरस गैंगरेप पीड़िता से जोड़कर किया जा रहा है शेयर

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू किया। InVID पर मिले कीफ्रेम्स की मदद से हमने Google Reverse Image Search किया।    

पड़ताल के दौरान हमें Arjun Singh नामक चैनल पर 5 मार्च, 2020 को अपलोड की गई एक YouTube वीडियो मिली। 30 सेकंड की यह वीडियो 7 महीने पहले अपलोड की गई थी।

वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में लिखा हुआ है (Grand Welcome Diamond Leader Safe Shop Ms. Nazia Madan) सेफ शॉप की डायमंड लीडर मिस नाज़िया मदान का ग्रैंड वेलकम हुआ।    

https://www.youtube.com/watch?v=gacEFBMwlLM

अधिक खोजने पर हमें MD ADIL FAYAZ नामक चैनल पर 20 फरवरी को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। 1 मिनट 9 सेकंड की यह वीडियो 9 महीने पहले अपलोड की गई थी।

अब हमने फेसबुक पर मोहम्मद आदिल फयाज़ (MD ADIL FAYAZ) को सर्च किया और पड़ताल के दौरान हमें 3 जून की एक पोस्ट मिली। हमने पाया कि Nazia को नेटवर्क मार्केटिंग वेबसाइट सेफ शॉप के अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया था।

https://www.facebook.com/photo.php?fbid=272483637237159&set=pb.100034265740423.-2207520000..&type=3

Google Keywords Search की मदद से हमने Nazia Begum के बारे में खोज शुरू की। पड़ताल के दौरान हमें नाज़िया बेगम से संबंधित कई परिणाम मिले।

हैदराबाद की मार्केटिंग एसोसिएट के सम्मानित की वीडियो को हाथरस गैंगरेप पीड़िता से जोड़कर किया जा रहा है शेयर

Infi World नामक YouTube चैनल पर 22 अप्रैल, 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो को नीचे देखा जा सकता है। इस वीडियो में नाज़िया मदान (Nazia Madan) अपनी सफलता की कहानी (Success Story) और कंपनी के बारे में बता रही हैं।

फेसबुक पर हमने Safe Shop के बारे में खोज करते हुए पाया कि यह एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी है जो कि हैदराबाद में है।

पड़ताल के दौरान हमें 12 सितंबर, 2020 को Deccan Chronicle  द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक सेफ शॉप के 11 लोगों को हैदराबाद में गिरफ्तार किया गया था। 10 हजार रूपए का निवेश और कमीशन देकर अपने व्यवसाय में शामिल होने का लालच देने का था पूरा मामला।

हैदराबाद की मार्केटिंग एसोसिएट के सम्मानित की वीडियो को हाथरस गैंगरेप पीड़िता से जोड़कर किया जा रहा है शेयर

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने हैदराबाद के सेफ शॉप के अधिकारियों से संपर्क किया। उन्होंने बातचीत में हमें बताया कि वीडिय़ो में नज़र आ रही महिला एक वरिष्ठ सहयोगी है। वीडियो में पुरूष, महिला के पैर इसलिए छू रहे हैं क्योंकि यह संगठन की एक प्रथा है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो में नज़र आ रही महिला मार्केटिंग और ई-कमर्स कंपनी सेफ शॉप इंडिया की एसोसिएट है। लोगों को भ्रमित करने के लिए इस वीडियो को हाथरस गैंगरेप पीड़िता से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=gacEFBMwlLM

Facebook https://www.facebook.com/photo.php?fbid=272483637237159&set=pb.100034265740423.-2207520000..&type=3

Deccan Chronicle https://www.deccanchronicle.com/nation/current-affairs/120919/hyderabad-11-arrested-in-neredmet-mlm-scam.html

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular