मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या तमिलनाडु में डीएमके ने मतदाताओं को रिश्वत देने के...

Fact Check: क्या तमिलनाडु में डीएमके ने मतदाताओं को रिश्वत देने के लिए बांटे गिफ्ट पैक? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim

मतदाताओं को खुश करने के लिए तमिलनाडु में डीएमके ने बांटे गिफ्ट पैकेट, जिसमें 500 से लेकर एक हजार तक रुपये भी रखे गए हैं। एक्स पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

Courtesy: X/@ManojSr60583090

Fact

डीएमके द्वारा मतदाताओं को चुनाव के दौरान पैसे बांटने के दावे से वायरल हुए वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें दावे की पुष्टि करने वाली कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली। अब हमने दावे के साथ शेयर किये गए वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा। वीडियो में दिख रहे गिफ्ट हैम्पर के अंदर शराब की बोतल, सिगरेट, मिठाई और पैसे नज़र आते हैं और उसके ऊपर व अंदर जगह-जगह तेलुगु देशम पार्टी के नेता चंद्रबाबू नायडू की तस्वीर भी मौजूद है।

ज्ञात हो कि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) मूल रूप से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में सक्रिय है। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) मुख्य रूप से तमिलनाडु और पुडुचेरी में सक्रिय पार्टी है। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जहाँ टीडीपी भाजपा के साथ गठबंधन में है, तो वहीं डीएमके कांग्रेस के साथ चुनाव में उतरी है। ऐसे में डीएमके द्वारा टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू की तस्वीर के साथ गिफ्ट हैम्पर बनवाना बेतुका है।

तमिलनाडु

जांच में आगे हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान यह वीडियो हमें 28 फरवरी 2024 को कई सोशल मीडिया पोस्ट्स में नज़र आया, जहाँ इसे टीडीपी के सन्दर्भ में शेयर किया गया था। इसके बाद हमने ‘टीडीपी’, ‘गिफ्ट हैंपर’, ‘कैश’, ‘आंध्र प्रदेश’ कीवर्ड्स को गूगल पर खोजा। परिणाम में हमें इंडिया टुडे द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। 28 फरवरी 2024 को दावे वाले वीडियो के साथ प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि किस प्रकार आंध्र प्रदेश में होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों से पहले वायरल वीडियो के द्वारा कथित रूप से दोनों मुख्य पार्टियों (सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी) पर गिफ्ट हैंपर बांटने के आरोप लगे थे।

India today

अधिक जानकारी के लिए हमने वरिष्ठ तेलुगु पत्रकार और तेलुगु डिजिटल चैनल ‘हैशटैगयू’ के संस्थापक दिनेश अकुला से फ़ोन पर बात की। उन्होंने हमें बताया कि ”वायरल वीडियो करीब दो महीने पहले सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ था और ऐसा ही वीडियो वाईएसआरसीपी के लिए भी शेयर किया गया था।” उन्होंने कहा कि ”क्योंकि यह वीडियो तब का है, जब ना तो उम्मीदवारों की घोषणा हुई थी और ना ही चुनाव प्रचार शुरू हुआ था। ऐसे में चुनाव से महीनों पहले पार्टी द्वारा गिफ्ट हैम्पर बंटवाना संदेहजनक है।”

हालांकि, हम स्वतंत्र रूप से यह पता नहीं कर पाए कि यह वीडियो कब और किन परिस्थितियों में शूट किया गया है, लेकिन पैकेट पर टीडीपी नेता की तस्वीर से इतना तो तय है कि यह वीडियो तमिलनाडु का नहीं है।

इस तरह हमारी जांच से यह स्पष्ट होता है कि तमिलनाडु में डीएमके द्वारा मतदाताओं को रिश्वत देने के लिए गिफ्ट हैम्पर बांटे जाने का दावा फ़र्ज़ी है।

Result: False

Sources
Report published by India today on 28th February 2024.
Phonic conversation with senior journalist and founder of Telugu digital channel HashtagU, Dinesh Akula.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular