बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
होमFact Checkक्या दिल्ली के एक जिम में कसरत कर रहे थे भूत? जानिये...

क्या दिल्ली के एक जिम में कसरत कर रहे थे भूत? जानिये क्या है वायरल दावे का पूरा सच

एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि जापानी पार्क, रोहिणी, दिल्ली में 11.6.2020 की रात 2 बजे कोई भूत या आत्मा ओपन जिम में एक्साइज करती रही, पूरी रात प्रशांत बिहार पुलिस की कई टीमें घटना स्थल पर तैनात रही.

Verification

विविधताओं से भरे इस देश में हर वो चीज जो सामान्य की श्रेणी में नहीं आती है वह कमोवेश कौतहूल का विषय बन जाती है. कुछ ऐसा ही माजरा देखने को मिला जब एक पार्क में लगे झूले स्वतः हिलने लगे. इस वीडियो को लेकर कई तरह के दावे वायरल होने लगे, व्हाट्सऐप ग्रुप्स में यह दावा किया गया कि दिल्ली के रोहिणी में स्थित जापानी पार्क में भूत-प्रेत का प्रकोप है और यहां ओपन जिम में कोई आत्मा रात में एक्सरसाइज कर रही थी. 

हमने दावे की पड़ताल करते हुए जब वीडियो को की-फ्रेम्स में बांटकर एक फ्रेम का इस्तेमाल करते हुए गूगल सर्च किया तो हमें पता चला कि पार्क में भूत द्वारा झूले हिलाने की यह घटना दरअसल उत्तर प्रदेश के झांसी की है.

https://aajtak.intoday.in/story/uttar-pradesh-jhansi-park-gym-machine-viral-video-police-clarify-1-1200333.html

https://www.bhaskar.com/local/uttar-pradesh/news/viral-video-of-jhansi-kanshi-ram-park-jhula-apne-app-hi-chalne-laga-rumors-127405235.html

https://www.indiatv.in/india/uttar-pradesh-viral-ghost-video-of-exercise-machine-in-jhansi-police-tells-truth-718290

हालांकि गूगल सर्च से प्राप्त परिणामों में से कई परिणाम यह दावा कर रहे थे कि वीडियो दिल्ली के रोहिणी स्थित जापानी पार्क का ही है. 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कई अन्य राज्यों की ही भांति उत्तर प्रदेश पुलिस सोशल मीडिया में अपनी सक्रियता को लेकर काफी मशहूर है इसी क्रम में हमने झांसी पुलिस का ट्विटर अकाउंट खंगाला तो हमें वायरल दावे का पूरा सच पता चला.

दरअसल सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद मौके पर पहुंची झांसी पुलिस ने एक वीडियो बनाया जिसे कई भ्रामक दावों के साथ शेयर किया जाने लगा. ऐसा ही एक दावा ‘मीडियावाला’ नामक एक ट्विटर यूजर ने किया जिसका जवाब देते हुए झांसी पुलिस ने यूजर से अफवाहों पर ध्यान ना देने की अपील की.

झांसी पुलिस ने अपने इस जवाब में हिंदी दैनिक अमर उजाला में प्रकाशित एक लेख की तस्वीर भी शेयर की जिसमे मामले की पूरी सच्चाई उजागर की गई है.

अमर उजाला का लेख पढ़ने के बाद भी हमें कई सवालों के जवाब नहीं  मिल पाए थे इसीलिए हमने अपनी पड़ताल जारी रखी. अपनी पड़ताल के अगले क्रम में हमें झांसी पुलिस के ट्विटर हैंडल पर ही एक और ट्वीट मिला जिसमे झांसी पुलिस ने यह बताया है कि वायरल वीडियो में दिख रहे झूले में अधिक ग्रीस लगे होने से एक बार हिला देने पर झूला कुछ सेकंड तक स्वतः हिलता रहता है. स्वतः झूला हिलने की इसी घटना का वीडियो बनाकर किसी शरारती तत्व ने सोशल मीडिया पर डाल दिया. वायरल वीडियो का आशय स्पष्ट करते हुए झांसी पुलिस अपने ट्वीट में आगे लिखती है कि पुलिस ने लोगों के बीच फैले भ्रम को मिटाने के लिए झूले को हिलाकर स्वतः झूला हिलने के इस घटनाक्रम का वीडियो बनाया था. पुलिस द्वारा सच उजागर करने का यही वायरल वीडियो दिल्ली के रोहिणी स्थित जापानी पार्क में भूत द्वारा जिम करने तथा घटनास्थल पर पुलिस की मौजूदगी के तौर पर पेश किया गया.

अपनी पड़ताल के दौरान हमें राहुल श्रीवास्तव नामक एक उप पुलिस अधीक्षक द्वारा किये गए कई ट्वीट्स भी मिलें जिनमे झूले में ग्रीस अधिक होने के कारण झूला हिलने की बात को सही ठहराया गया है.

हमारी पड़ताल से यह साबित होता है कि वायरल वीडियो दिल्ली के रोहिणी स्थित जापानी पार्क का नहीं बल्कि यूपी के झांसी का है. हमारी पड़ताल से यह भी साबित होता है कि वायरल वीडियो में स्वतः हिलता झूला अधिक ग्रीस होने के कारण हिल रहा है ना कि किसी भूत के हिलाने के कारण.

Result: Misleading 

Sources

InVid

Google Search

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular