सोमवार, जुलाई 4, 2022
सोमवार, जुलाई 4, 2022

होमFact Checkबागपत में मुस्लिम युवकों द्वारा हिन्दू किशोरी के साथ दुष्कर्म किए जाने...

बागपत में मुस्लिम युवकों द्वारा हिन्दू किशोरी के साथ दुष्कर्म किए जाने के नाम पर शेयर किया गया भ्रामक दावा

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के साथ एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है। पोस्ट में दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के 65% हिंदुओं वाले रमाला थाना क्षेत्र के एक गांव में दिन दहाड़े गांव के ही दो जिहादी युवकों ने 15 वर्षीय हिंदू किशोरी को अगवा कर दुष्कर्म किया।

(Viral Tweet)

ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को अन्य ट्विटर यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

(Tweet Post)
(Tweet Post)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

बागपत में मुस्लिम युवकों द्वारा हिन्दू किशोरी के साथ दुष्कर्म
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
बागपत में मुस्लिम युवकों द्वारा हिन्दू किशोरी के साथ दुष्कर्म
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर अखबार की कटिंग के साथ शेयर किए जा रहे दावे का सच जानने के लिए, हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से सम्बंधित बीते 29 नवंबर को जागरण और अमर उजाला द्वारा प्रकाशित लेख प्राप्त हुए।

बागपत में मुस्लिम युवकों द्वारा हिन्दू किशोरी के साथ दुष्कर्म
(गूगल पर सर्च के दौरान प्राप्त नतीजों का स्क्रीनशॉट)

दैनिक जागरण में प्रकाशित लेख के मुताबिक, बागपत के एक गांव में वहां के ही दो युवकों ने दूसरे सम्प्रदाय की एक किशोरी को उसके घर से अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म किया। दरअसल, बीते 28 नवंबर को पीड़िता के पिता की अनुपस्थिति में रात के समय उसके घर पर दूसरे समुदाय के दो युवक आए और उसे अगवा कर ले गए। अगले दिन यानी 29 नवंबर की सुबह युवकों ने किशोरी को बदहवास हालत में घर छोड़ा और भाग गए।

बागपत में मुस्लिम युवकों द्वारा हिन्दू किशोरी के साथ दुष्कर्म
(जागरण में प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)

लेख के मुताबिक, जब परिजनों ने पुलिस कार्रवाई करनी चाही तो आरोपितों ने समझौते का दबाव बनाया, लेकिन पीड़िता के पिता ने पुलिस को सूचित किया। रमाला थाना क्षेत्र के प्रभारी निरीक्षक एनएस सिरोही ने मामले की जांच के बाद दोनों आरोपियों परमजीत सिंह और प्रशांत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया और आरोपियों के जल्द ही गिरफ्तारी का आश्वासन भी दिया।

बागपत में मुस्लिम युवकों द्वारा हिन्दू किशोरी के साथ दुष्कर्म
(जागरण में प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)

लेख में प्रकाशित आरोपियों के नाम से यह बात साफ हो जाती है कि आरोपी किसी विशेष समुदाय से नहीं थे, बल्कि हिंदू धर्म से थे और यह घटना रात के वक्त हुई थी ना कि दिन दहाड़े, जैसा कि अखबार की कटिंग के साथ ‘65% हिंदुओं वाले रमाला गांव में दिन दहाड़े गांव के ही दो जिहादी युवकों ने 15 वर्षीय हिंदू किशोरी को अगवा कर दुष्कर्म किया’ दावा किया गया है।

जागरण में प्रकाशित लेख की पुष्टि के लिए न्यूजचेकर ने बागपत जिले के एसपी नीरज कुमार जादौन (Neeraj Kumar Jadaun) से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह मामला रामला थानाक्षेत्र के एक गांव का है। आरोपितों को रमाला पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। हमने बागपत पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से आरोपियों सहित प्रेस नोट भी शेयर किया है।” 

हमें बागपत पुलिस के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया ट्वीट प्राप्त हुआ, जिसमें आरोपियों की तस्वीर सहित प्रेस नोट शेयर किया गया है।

(Baghpat Police Tweet)

प्रेस नोट के मुताबिक, बागपत पुलिस द्वारा जनपद में अपराधों की रोकथाम एवं वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत, थाना रमाला पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों प्रशांत और परमजीत को गिरफ्तार कर लिया गया है।

बागपत में मुस्लिम युवकों द्वारा हिन्दू किशोरी के साथ दुष्कर्म
(बागपत पुलिस द्वारा ट्वीट किए गए प्रेस नोट का स्क्रीनशॉट)

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है कि सोशल मीडिया पर अखबार की कटिंग के साथ किया गया, ‘उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के 65% हिंदुओं वाले रमाला थाना क्षेत्र के एक गांव में दिन दहाड़े गांव के ही दो जिहादी युवकों ने 15 वर्षीय हिंदू किशोरी को अगवा कर दुष्कर्म किया’ दावा गलत है। आरोपी किसी विशेष समुदाय के नहीं बल्कि हिंदू समुदाय से थे। यह घटना रात के वक्त हुई थी ना कि दिन के समय। सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा भ्रामक है।

Result: Misleading

Our Sources:

Media Reports- 

Dainik Jagran

Direct Contact Neeraj Kumar Jadaun, SP, Baghpat.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular