गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkगुजरात में देवी-देवताओं की मूर्तियों पर चले बुलडोजर का ये वीडियो तीन...

गुजरात में देवी-देवताओं की मूर्तियों पर चले बुलडोजर का ये वीडियो तीन साल पुराना है

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल है, जिसमें सड़क किनारे रखे हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को बुलडोजर से समेटते देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती नदी का है, जहां स्थानीय प्रशासन ने भगवानों की मूर्तियों पर बुलडोजर चला दिया.

Fact Check

वीडियो को रिवर्स सर्च करने पर हमें अगस्त 2019 में अहमदाबाद नगर निगम के कमिश्नर रहे विजय नेहरा का एक ट्वीट मिला. 11 अगस्त, 2019 को उन्होंने वायरल वीडियो से मिलती-जुलती कुछ तस्वीरें और एक वीडियो शेयर किया था. इस ट्वीट में नेहरा ने अहमदाबाद की जनता का धन्यवाद किया था. उन्होंने लिखा था कि अहमदाबाद के लोगों ने देवी दशामा की मूर्ति को साबरमती नदी में विसर्जित करने के बजाय उन्हें किनारे रखने का फैसला किया जिससे नदी साफ रहे.

उसी समय विजय नेहरा के ट्वीट के कमेंट में गुजरात के एक पत्रकार ने वायरल वीडियो को शेयर किया था.‌ नेहरा के ट्वीट में मौजूद वीडियो और तस्वीरों को वायरल वीडियो से मिलाने पर साफ हो जाता है कि दोनों में दिख रही जगह एक ही है. उस समय एबीपी न्यूज़ और द हिंदू ने‌ भी इन तस्वीरों और वीडियो पर खबरें छापी थीं. यहां यह बात साबित हो जाती है कि यह वीडियो गुजरात का ही है लेकिन तीन साल पुराना है, हाल फिलहाल का नहीं.

इससे पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर गलत दावों के साथ वायरल हो चुका है. न्यूज़चेकर ने इस वीडियो पर 2021 में भी एक खबर की थी.

Result: Partly False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular