बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkसौतेले भाइयों के आपसी विवाद में हुई हत्या का वीडियो, साम्प्रदायिक दावे...

सौतेले भाइयों के आपसी विवाद में हुई हत्या का वीडियो, साम्प्रदायिक दावे के साथ हुआ वायरल

Claim:

आंध्र प्रदेश में मुस्लिम युवकों द्वारा एक हिन्दू युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी गई.

Verification:

किसी भी घटना को लेकर अलग-अलग सोशल मीडिया यूजर्स का अलग-अलग नजरिया होता है. आज ही अपनी एक पड़ताल के माध्यम से हमने अपने पाठकों को बताया कि कैसे ढाका की एक तस्वीर को केरल का बताकर भ्रम तथा नफरत फैलाने का प्रयास किया गया. इसी क्रम में हमारे हेल्पलाइन नंबर पर एक और कथित साम्प्रदायिक दावा भेजकर हमसे उसका सच सामने लाने की अपील की गई.

वायरल व्हाट्सऐप मैसेज के साथ दो वीडियोज भी फॉरवर्ड किये जा रहें हैं. गौर से देखने पर पता चलता है कि दोनों वीडियो एक ही घटना से संबंधित हैं. सत्यता जानने के लिए हमने InVid नामक टूल की सहायता से वीडियो को की फ्रेम्स में विभाजित कर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया. गूगल सर्च में प्राप्त परिणामों से हमें यह पता चला कि घटना हाल फिलहाल में ही घटित हुई है.

साथ ही साथ हमें वीडियो में एक मोटरसाइकिल पर अंकित नंबर तथा कोड को देख कर यह भी पता चला कि घटना आंध्र प्रदेश की है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स को पढ़ने के बाद हमें पता चला कि दक्षिणी हैदराबाद में इमरान खान नामक एक युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी गई. टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट में पीड़ित की पहचान 22 वर्षीय इमरान खान के रूप में तथा अभियुक्तों की पहचान मोहम्मद महताब खान उम्र 25 वर्ष, मोहम्मद तालिब खान उम्र 28 वर्ष, मोहम्मद अरबाज़ खान उम्र 19 वर्ष तथा मोहम्मद आमिर उम्र 19 वर्ष के रूप में की गई है.

https://timesofindia.indiatimes.com/city/hyderabad/four-arrested-for-murder-of-22-year-old-weapons-seized/articleshow/76292198.cms

इसी प्रकार हमें कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुई जिनमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रकाशित रिपोर्ट को सही ठहराते हुए घटना का ठीक वैसा ही विवरण प्रस्तुत किया गया है जैसा कि टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया है.

https://telanganatoday.com/hyderabad-youngster-stabbed-to-death-in-old-city

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में ही प्रकाशित एक और रिपोर्ट में यह बताया गया है कि जायदाद के आपसी विवाद में एक ही पिता के द्वारा दो माताओं से पैदा हुए संतानों के बीच विवाद हुआ जिसके बाद 25 वर्षीय इमरान खान की हत्या कर दी गई.

https://timesofindia.indiatimes.com/city/hyderabad/student-stabbed-to-death-on-crowded-street-four-arrested/articleshow/76225097.cms

घटना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के दौरान हमें स्थानीय मीडिया चैनलों और समाचार पोर्टलों में प्रकाशित अनेक रिपोर्ट्स प्राप्त हुए.

https://www.youtube.com/watch?v=grMfE1uB498

गौरतलब है कि हमारी पड़ताल के दौरान प्राप्त सभी सबूत इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि पीड़ित और अभियुक्त दोनों एक ही धर्म के हैं और एक ही पिता की संतानें भी हैं. सौतेले भाइयों में जायदाद को लेकर चल रहा विवाद 25 वर्षीय इमरान खान की हत्या का कारण बना.

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स को पढ़ने के बाद हमने हैदराबाद पुलिस से भी बातचीत की. सबसे पहले हमने हैदराबाद साउथ जोन के डिप्टी कमिश्नर से बात की जहाँ हमें रेन बाजार के पुलिसकर्मियों का नंबर देकर उनसे बात करने की सलाह दी गई. तत्पश्चात हमसे बातचीत में रेन बाजार पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने यह स्पष्ट किया कि पीड़ित और अभियुक्त दोनों एक ही धर्म से हैं और आपसी विवाद में इमरान की हत्या की गई है.

अतः हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट होता है कि घटना में कोई साम्प्रदयिक एंगल नहीं है तथा पीड़ित और अभियुक्त दोनों ही मुस्लिम हैं.

Sources

  • Google Search
  • Source Contact

Result: Misleading

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular