शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमFact Checkहिमाचल प्रदेश की वीडियो क्लिप को कम्युनल एंगल देते हुए उत्तराखण्ड का...

हिमाचल प्रदेश की वीडियो क्लिप को कम्युनल एंगल देते हुए उत्तराखण्ड का बताकर सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

ट्विटर पर 2 मिनट 20 सेकेण्ड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में कुछ लोग दूसरे लोगों का पत्थरों से रास्ता बंद कर रहे हैं। वीडियो में पीछे से किसी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि यह लोग हमारा रास्ता बंद कर रहे हैं और हमें जान से मारने की भी धमकी भी दे रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो उत्तराखंड के टिहरी का है। यहां शांतिधूर्त समुदाय के लोग गांव का रास्ता बंद करके गांव वालों को तलवार से काटने की धमकी दे रहे हैं। मुस्कुराइए आप हिंदुस्तान में हैं।

वायरल पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा सकता है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हिमाचल की वीडियो को उत्तराखंड के टिहरी का बताकर किया जा रहा है शेयर
https://www.facebook.com/birendra.singh.54772728/videos/3238833119547795
https://www.facebook.com/rajpal.chhoker.3/videos/1506495889561083

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्यान से सुना। 1 मिनट 1 सेकंड पर वीडियो बना रहे शख्स को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मैं डीसी महोदय श्री हंसराज और एसपी चंबा से और जितने भी शासन-प्रशासन हैं उनसे निवेदन करना चाहता हूं कि हमारे परिवार की सुरक्षा की जाए। हमारा जो रास्ता रोका गया है उसे भी खोला जाए।

Google खंगालने पर हमें 15 अक्टूबर, 2020 को YouTube पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो में बताया गया है कि हिमाचल प्रदेश के चंबा में मिनी शाहीनबाग रोड को ब्लॉक किया गया।

अब हमें शक हुआ कि यह वीडियो उत्तराखंड के टिहरी का नहीं है। वायरल वीडियो की तह तक जाने के लिए हमने एसपी चंबा (SP Chamba) से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि पुरानी सड़क को लेकर यह लोग लड़ रहे थे। इस मामले में शामिल दो-तीन परिवारों की आपस में नहीं बनती और इसलिए उन्होंने यह वीडियो बनाया था। इस मामले में शामिल सभी लोग मुस्लिम हैं और अब इस मामले का समाधान भी हो गया है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह वीडियो उत्तराखंड के टिहरी का नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश के चंबा का है। पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो में नज़र आ रहे दोनों पक्ष के लोग एक ही समुदाय के हैं। लोगों को भ्रमित करने के लिए वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=jmNVpEdCiiI&t=6s

Phone Verification Himachal Police


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular