शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
होमFact Checkप्लाज्मा डोनर्स के नहीं हैं WhatsApp ग्रुप्स पर तेजी से शेयर किए...

प्लाज्मा डोनर्स के नहीं हैं WhatsApp ग्रुप्स पर तेजी से शेयर किए जा रहे ये फोन नंबर्स

कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से देश में ऑक्सीजन और बेड की मारामारी हो गई है। ऐसे में लोग कोरोना पीड़ितों की जान बचाने के लिए एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। एक दूसरे के लिए लोग दवाइयों से लेकर बेड तक का इंतजाम कर रहे हैं। जो कोरोना संक्रमित ठीक हो गए हैं वो दूसरों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं।

इस संकट के बीच जिसके पास जितनी भी जानकारी है, वो उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर रहा है। ताकि लोगों की मदद हो सके। इसी बीच WhatsApp ग्रुप्स पर एक पोस्ट खूब वायरल हो रही है। जिसमें लिखा हुआ है कि यदि दिल्ली एनसीआर में किसी को प्लाज्मा की जरूरत है, तो वो इन लोगों से संपर्क करें और नीचे प्लाज्मा डोनर के ब्लड ग्रुप को बताते हुए कुछ लोगों के नंबर दिए गए हैं।

Fact Check/Verification 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इन सभी नंबरों पर दो से तीन बार कॉल किया। लेकिन हमारी बात इस नंबर पर मौजूद किसी भी शख्स से नहीं हुई। क्योंकि इस लिस्ट में मौजूद ज्यादातर नंबर या तो बंद, या फिर नॉट रिचेबल थे या फिर गलत थे। जबकि एक दो नंबर ऐसे थे जिन पर कॉल तो गई, लेकिन कोई उत्तर नहीं मिला।

Name Response
Srikanth O+ Busy, No response 
Mani O+ Temporarily out of service 
Sriram B+Does not exist
Ramesh B+Not available 
Suresh B+Does not exist
Murali A+Does not exist
PRABHU. O+ Busy, No response 
Vijay. AB-veBusy, No response 
Jai. B-  Invalid number
Raja A1+Invalid number
Perumal O+No contact number
KALIDASS A+No contact number
PiyushDoes not exist
Abbas A1Switched off 
Rajalingam B+ Out of service 
Sundar O+Busy, No response
Yuvaraj AB+wrong number
jagir B+Switched off 
suresh Kumar O+out off service 
aravind O+Does not exist
Manikandan A+Does not exist
Senthilkumar B+Does not exist
praveen kumar B +Not available 
mohanraj B positiveNo Response
manikandan O+Out off service 
C.prathap O +Does not exist
Isaianand o+Does not exist
S THILAK O+ veNot available 
Anbumani O+ Not available 

व्हाट्सएप्प पर वायरल हुए नंबरों की सच्चाई जानने के लिए गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें इन नंबरों से जुड़ी The New Face of Society नामक एक फेसबुक पोस्ट मिली। जिसे 5 दिसंबर 2015 को पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट में तकरीबन 50 लोगों के नंबर दिए गए थे। साथ ही बताया गया था कि अगर किसी को ब्लड की जरूरत है, तो ये लोग डोनेट कर सकते हैं।

सर्च के दौरान हमें यही वायरल पोस्ट कई जगहों पर मिली। हमें ये नंबर और ये पोस्ट BLOOD DONOR S नाम के फेसबुक पेज पर मिला। जिसे साल 2016 में पोस्ट किया गया था। इसके बाद हमें ये पोस्ट Medium.com नाम की वेबसाइट पर भी मिली।

जहां पर इन नंबरों को ब्लड डोनर के नाम से शेयर किया गया था। फिर हमें ये पोस्ट Udayavani Karnati नाम के एक फेसबुक पेज पर मिली। जहां पर इन नंबरों को ब्लड डोनर के नाम से शेयर किया गया था। यानी ये नंबर कई सालों से सोशल मीडिया पर इसी तरह से घूम रहे हैं। इससे इतना तो साफ़ हो गया कि इन नंबरों का मौजूदा हालत में प्लाज्मा डोनर से कोई संबंध नहीं है। ये नंबर इंटरनेट पर 5 सालों से मौजूद हैं। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर प्लाज्मा डोनर के नाम से वायरल हो रही लिस्ट गलत है। ये नंबर इंटरनेट पर तकरीबन 5 सालों से ब्लड डोनर के नाम से वायरल हैं। इन नंबरों का प्लाज्मा डोनर से कोई लेना-देना नहीं है। इस लिस्ट को अब व्हाट्सएप्प सहित सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Claim Review: प्लाज्मा डोनर के हैं ये सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे नंबर।
Claimed By: वायरल सोशल मीडिया पोस्ट
Fact Check: False

Our Sources

Facebook- https://www.facebook.com/groups/TheNewFaceOfSociety/permalink/527296640780684/

Facebook-https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=186527685105882&id=186517568440227

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular