शुक्रवार, जून 25, 2021
शुक्रवार, जून 25, 2021
होमCoronavirusक्या RSS ने इंदौर में देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनाया?...

क्या RSS ने इंदौर में देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनाया? जानें वायरल दावे का सच

देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर थमने का नाम नहीं ले रही है। हर दिन देश में ऑक्सीजन की कमी के कारण कुछ मरीज अस्पताल के दरवाजे पर तो कुछ रास्ते में ही अपना दम तोड़ रहे हैं। इन दिनों देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना के मरीज़ों की संख्या में तेजी से ईजाफा हो रहा है लेकिन अस्पतालों में मरीज़ों के लिए बेड तक उपलब्ध नही है। स्वास्थ्य सुविधाओं की इस बदतर हालत के बीच व्हाट्सएप (WhatsApp) पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। वायरल फेसबुक पोस्ट के स्क्रीनशॉट में दो तस्वीरें देखी जा सकती हैं जिन्हे शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि आरएसएस (RSS) ने मध्य प्रदेश के इंदौर में देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनाया है जिसकी क्षमता 6000 बेड्स की है। वायरल पोस्ट के स्क्रीनशॉट में मौजूद पहली तस्वीर में एक इमारत तो वहीं दूसरी तस्वीर में मां अहिल्या कोविड केयर सेंटर का बोर्ड दिख रहा है।

आरएसएस द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर

वायरल दावे को कई ट्विटर और फेसबुक यूज़र्स ने भी शेयर किया है।  

आरएसएस द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर

हमारे द्वारा Crowdtangle नामक टूल की सहायता से किये गए विश्लेषण के मुताबिक RSS द्वारा देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनाये जाने का दावा करने वाले इस पोस्ट को हज़ारों यूज़र्स ने शेयर किया है। बता दें कि उक्त विश्लेषण से प्राप्त डाटा के अनुसार Prakash Sisodiya नामक यूज़र ने इस दावे को सबसे पहले शेयर किया था.

आरएसएस द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

आरएसएस (RSS) द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनाए जाने का दावा करने वाले इस पोस्ट की सत्यता जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। कुछ Keywords की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें वायरल दावे को लेकर कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुई। इसी क्रम में हमें 23 अप्रैल, 2021 को दैनिक भास्कर और अमर उजाला द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदौर में कोरोना मरीज़ों के लिए केवल 5 दिनों में 2 हजार बेड वाला अस्थाई कोविड सेंटर तैयार किया गया था। पहले चरण में इसमें 500 बेड लगाए गए थे। यह अस्थाई कोविड सेंटर इंदौर के राधा स्वामी सत्संग भवन के ग्राउंड में बनाया गया है। गौरतलब है कि हमें इन रिपोर्ट्स में कहीं भी इस बात का कोई जिक्र नहीं मिला कि यह कोविड सेंटर RSS द्वारा तैयार किया गया है।

आरएसएस द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर

अपनी पड़ताल के अगले चरण में हमें 22 अप्रैल, 2021 को न्यूज़ एजेंसी ANI द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। उक्त रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के इंदौर में राज्य का सबसे बड़ा कोविड सेंटर खोला गया है। राधा स्वामी सत्संग के ग्राउंड में स्थित इस कोविड सेंटर की शुरूआत पहले 600 बेड से की गई थी लेकिन इसकी क्षमता को योजनाबद्ध तरीके से 6000 बेड तक बढ़ाया जाएगा। इस सेंटर में RSS के वालंटियर्स भी काम रहे हैं। 

आरएसएस द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर

पड़ताल के दौरान हमें NDTV के आधिकारिक YouTube चैनल पर 22 अप्रैल, 2021 को अपलोड की गई एक वीडियो रिपोर्ट मिली। उक्त रिपोर्ट के मुताबिक “राधा स्वामी मैदान (Radha Swami Ground) में कोविड सेंटर खोला गया है। इस सेंटर में सेवा करने के लिए आरएसएस (RSS) के कार्यकर्ता भी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही मॉनिटरिंग के लिए पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे (CCTV) लगाए गए हैं। आरएसएस कार्यकर्ता वहां मौजूद मरीजों के खान-पान का ख्याल रखेंगे। यह सेंटर उन सभी लोगों के लिए है जिनके पास आइसोलेट होने के लिए अलग से कोई जगह नहीं है। यहां पर उन्हें सभी तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। यह कोविड सेण्टर मां अहिल्या केयर सेंटर राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में बना है।”   

अपनी पड़ताल के अगले चरण में हमने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट चेक किया जहां हमें 15 अप्रैल, 2021 को शिवराज सिंह चौहान द्वारा शेयर किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। उक्त ट्वीट को शेयर कर मुख्यमंत्री चौहान ने यह जानकारी दी है कि “इंदौर में राधा स्वामी सत्संग व्यास के सहयोग से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 500 बेड का कोविड सेंटर बनाया गया है।”

नीचे देखा जा सकता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उक्त दावे के साथ-साथ सोशल मीडिया पर एक और तस्वीर शेयर की जा रही है।

आरएसएस द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें Qatar Tribune द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। उक्त रिपोर्ट के मुताबिक यह तस्वीर कतर (Qatar) के Al Bayt Stadium की है जो कि कतर का एक फुटबॉल स्टेडियम है।  

आरएसएस द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर

Getty Images पर प्रकाशित इस तस्वीर के विवरण में भी इस तस्वीर को Qatar के Al-Bayt Stadium का बताया गया है।

आरएसएस द्वारा देश में सबसे बड़ा कोविड सेंटर

Read More: क्या घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं कोरोना वायरस से छुटकारा?

Conclusion

आरएसएस द्वारा देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनाये जाने के दावे के साथ वायरल हो रहे इस पोस्ट का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह तो सत्य है कि मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर तैयार किया गया है लेकिन इस कोविड सेंटर को आरएसएस द्वारा नहीं बनवाया गया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए कतर के फुटबॉल स्टेडियम की तस्वीर को आरएसएस द्वारा बनाए गए देश के सबसे बड़े कोविड सेंटर के नाम पर शेयर किया शेयर किया जा रहा है।  


Result: False


Our Sources

दैनिक भास्कर

अमर उजाला

Getty Images

Qatar Tribune

YouTube

Twitter

ANI


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular