बुधवार, सितम्बर 22, 2021
बुधवार, सितम्बर 22, 2021
होमFact Checkपूर्व मंत्रियों और सोशल मीडिया यूजर्स ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न के...

पूर्व मंत्रियों और सोशल मीडिया यूजर्स ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न के नाम पर शेयर की परम वीर चक्र की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न किए जाने की घोषणा की है। पीएम ने अपने ट्विटर अकाउंट से लिखा कि खेल जगत के इस प्रतिष्ठित पुरस्कार का नाम बदले जाने की मांग पिछले कई समय से की जा रही थी। इस घोषणा के बाद से ही सोशल मीडिया पर #thankyoumodiji ट्रेंड करने लगा। 

घोषणा के बाद बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पीएम की तस्वीर लगा पोस्टर शेयर किया गया।

किसी ने इस पोस्टर पर खेल रत्न की जगह परम वीर चक्र की तस्वीर लगा दी और उत्साह में यही पोस्टर कई लोगों ने पोस्ट भी कर दिया। इसे कई वेरिफाइड हैंडल द्वारा भी शेयर किया गया जिनमें बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा भी शामिल थे।

Google Reverse Image Search के नतीजे बताते हैं कि परम वीर चक्र को कई न्यूज़ मीडिया पोर्टल द्वारा भी खेल रत्न की जगह इस्तेमाल किया गया।

आपको बता दें कि परम वीर चक्र भारत के 6 वीरता पुरस्कारों में से एक है। कांस्य से बना यह पुरस्कार आकार में गोल है, इसके एक तरफ इंंद्र के चार वज्रों के बीच अशोक चक्र बना है तो दूसरी तरफ हिंदी व अंग्रेजी में ‘परम वीर चक्र’’ लिखा है।  

वहीं खेल रत्न (जिसे हम आज से पहले राजीव गांधी खेल रत्न के नाम से जानते थे) पुरस्कार में दिए जाने वाले पदक पर हिंदी व अंग्रेजी में ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ लिखा है और बीच में अशोक चक्र है। पुरस्कार का नाम बदले जाने के बाद  क्या यह पदक भी बदला जाएगा या इसका नया रूप कैसा होगा इसकी पुष्टि न्यूज़चेकर फिलहाल नहीं कर सकता।  

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न

आपको बता दें कि खेल रत्न से सम्मानित होने वाले खिलाड़ी को एक पदक, एक प्रमाण पत्र, एक औपचारिक पोशाक और ₹7.50 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाता है। साल 2020 में यह पुरस्कार क्रिकेटर रोहित शर्मा, रेसलर वीनेश फोगाट समेत चार खिलाड़ियों को दिया गया था।

Conclusion

खेल रत्न के नाम पर शेयर की जा रही तस्वीर भारत के 6 वीरता पुरस्कारों में से एक, परम वीर चक्र की है। नाम बदले जाने के बाद इसका नया रूप कैसा होगा इसकी अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Read More: रेसलर प्रिया मलिक ने टोक्यो ओलंपिक में नहीं जीता गोल्ड मेडल, भ्रामक दावा हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: तस्वीर में दिख रहा पदक मेजर ध्यानचंद खेल रत्न है।
Claimed By: Social Media Users
Fact Check: False

Our Sources

Gallantry Awards: https://www.gallantryawards.gov.in/about?lang=hindi

Ministry of Sports Website: https://yas.nic.in/sports/sports-award


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-
मेल करें: checkthis@newschecker.in

Preeti Chauhan
Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular