शनिवार, सितम्बर 25, 2021
शनिवार, सितम्बर 25, 2021
होमFact Checkरेसलर प्रिया मलिक ने टोक्यो ओलंपिक में नहीं जीता गोल्ड मेडल, भ्रामक...

रेसलर प्रिया मलिक ने टोक्यो ओलंपिक में नहीं जीता गोल्ड मेडल, भ्रामक दावा हुआ वायरल

पिछले साल 23 जुलाई 2020 से लेकर 8 अगस्त 2020 तक ‘टोक्यो ओलंपिक’ का आयोजन होना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण ‘ओलंपिक’ को स्थागित कर दिया गया था। खेलों के महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक 2020 के पहले दिन ही भारत ने मेडल से शुरूआत की है। खेल के पहले दिन ही वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में, भारत को पहला सिल्वर मेडल दिलाया। ओलंपिक में पहले दिन ही जीत हासिल करने के बाद मीराबाई चानू, सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगी। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक महिला एथलीट (Athlete) की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पहलवान प्रिया मलिक (Priya Malik) ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता है। भारत के खाते में एक और ओलंपिक मेडल दर्ज हो गया है।’ 

पहलवान प्रिया मलिक

आर्टिकल लिखे जाने तक उपरोक्त ट्वीट को 52 रिट्वीट और 282 लाइक मिल चुके हैं। 

देखा जा सकता है कि इस दावे को कई ब्लू टिक हैंडल्स (Blue Tic Verified Handles) द्वारा शेयर किया गया है।

पहलवान प्रिया मलिक
पहलवान प्रिया मलिक
पहलवान प्रिया मलिक
पहलवान प्रिया मलिक

ट्वीट्स के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

इस दावे को फेसबुक पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 25 जुलाई 2021 को दैनिक जागरण और tv9 भारतवर्ष द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रिया मलिक (Priya Malik) हरियाणा की पहलवान हैं। प्रिया मलिक ने रविवार को विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप (World Cadet Wrestling Championship) में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीता था। हंगरी (Hungary) के बुडापेस्ट में आयोजित विश्व कैडेट चैंपियनशिप में प्रिया मलिक ने बेलारूस की केंसिया पटापोविच (Kseniya Patapovich) को 5-0 से हराकर 73 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। 

पहलवान प्रिया मलिक

गौरतलब है कि विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप (World Cadet Wrestling Championship) का आयोजन हंगरी (Hungary) के बुडापेस्ट में आयोजित किया गया था। इस चैंपियनशिप में भारत ने 43 किलोग्राम और 73 किलोग्राम में दो स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीते थे। तनु मलिक (Tanu Malik) और प्रिया मलिक (Priya Malik) ने विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के नाम दो स्वर्ण पदक दर्ज किए थे। 

पहलवान प्रिया मलिक

पड़ताल जारी रखते हुए, हमने ओलंपिक की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। ओलंपिक की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक, टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अभी तक सिर्फ एक मेडल जीता है। शनिवार को भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था।  

पहलवान प्रिया मलिक

Read More: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का फर्जी ट्वीट सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि रेसलर प्रिया मलिक ने गोल्ड मेडल टोक्यो ओलंपिक में नहीं, बल्कि विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप (World Cadet Wrestling Championship ) में जीता है। ओलंपिक 2020 में भारत के खाते में अभी तक एक सिल्वर मेडल दर्ज किया गया है। 


Result: Misleading


Our Sources

दैनिक जागरण

tv9 भारतवर्ष

World Cadet Wrestling Championship

Tokyo Olympic 2020

World Wrestling Championship


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular