रविवार, सितम्बर 29, 2024
रविवार, सितम्बर 29, 2024

होमFact Checkराहुल गांधी की प्रशंसा करते बाबा रामदेव का यह वीडियो हाल का...

राहुल गांधी की प्रशंसा करते बाबा रामदेव का यह वीडियो हाल का नहीं है

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
बाबा रामदेव ने की राहुल गांधी की प्रशंसा.

Fact
वायरल वीडियो 2022 का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें योगगुरु बाब रामदेव कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रशंसा करते नजर आ रहे हैं. वीडियो को हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो समाचार चैनल एबीपी न्यूज को साल 2022 में दिए गए इंटरव्यू का है और उस दौरान राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के पहले फेज में थे.

वायरल वीडियो 25 सेकेंड का है, जिसमें बाबा रामदेव यह कहते नजर आ रहे हैं कि “नेहरू जी योग करते थे, इंदिरा जी योग करती थीं, सोनिया जी योग करती हैं, तो हमारे राहुल भाई भी योग करते हैं. अब उनकी मेहनत रंग ला रही है, अच्छे से चल रहे और बड़े शान से चल रहे हैं. अब उनकी रोज ख़बरें बन रही है”.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “राहुल गाँधी कि मेहनत रंग ला रही है – बाबा रामदेव. गांधी परिवार की तारीफ बाबा रामदेव कर रहे हैं . ये ह्रदय परिवर्तन कैसे हुआ”.

Courtesy: X/Dr_MonikaSingh_

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसके कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें कांग्रेस नेता बीवी श्रीनिवास के द्वारा 16 सितंबर 2022 को किया गया ट्वीट मिला. इस ट्वीट में वायरल वीडियो मौजूद था.

Courtesy: X/srinivasiyc

इसके बाद हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें एबीपी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से 16 सितंबर 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो का लंबा वर्जन था. 26 मिनट लंबे इस वीडियो में बाबा रामदेव का इंटरव्यू मौजूद था.

Courtesy: YT/ABP LIVE

वीडियो के करीब 16 मिनट वाले हिस्से को देखने पर हमने पाया कि एबीपी न्यूज के इस कार्यक्रम की एंकर ने भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी की फिटनेस और कांग्रेस पार्टी की राजनीतिक फिटनेस को लेकर सवाल पूछा था. जिसके जवाब में बाबा रामदेव ने कहा था कि “पहले उन्होंने जिम बहुत किया है तो मैं कहा करता था कि राहुल बाबा डोले शोले तो बना लिए अभी मैदान-ए-जंग में भी उतरो. इनके खानदान में लोग योग करते रहे हैं. नेहरू जी योग करते थे, इंदिरा जी योग करती थीं, सोनिया जी योग करती हैं, तो राहुल भाई भी योग और जिम दोनों करते हैं. अब उनकी मेहनत रंग ला रही है, अच्छे से चल रहे और बड़े शान से चल रहे हैं.

आगे बाबा रामदेव ने कहा कि “कभी टीशर्ट में तो कभी कुर्ता पजामा में, अब उनके ऊपर रोज खबरें और हेडलाइन बन रही हैं. आप सोचो जिस आदमी को नेशनल मीडिया में बहुत थोड़ी जगह मिला करती थी, आज मीडिया में उसके नाम की चर्चा हो रही है, यही उसकी विजय यात्रा है. यह भी बड़ी बात है कि आपको मीडिया में स्पेस मिलता है और आप अपनी बात कह पा रहे हैं”.

हमारी जांच में यह वीडियो हमें एबीपी न्यूज के फेसबुक अकाउंट से भी 16 सितंबर 2022 को अपलोड किया गया मिला. करीब 26 मिनट के इस वीडियो में भी 16 मिनट से हमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला.

Courtesy: FB/ABP NEWS

इस दौरान हमने यह भी पाया कि राहुल गांधी ने 7 अक्टूबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी और इसका पहला चरण 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में ख़त्म हुआ था.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो हालिया नहीं बल्कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान का है. 

Result: Missing Context

Our Sources
Video tweeted by BV Srinivas on 16th Sep 2022
Video uploaded by ABP Live YT account on 16th Sep 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Most Popular