गुरूवार, मई 19, 2022
गुरूवार, मई 19, 2022

होमFact Checkनागरिकता संशोधन विधेयक पर राहुल गांधी ने नहीं किया यह ट्वीट, भ्रामक...

नागरिकता संशोधन विधेयक पर राहुल गांधी ने नहीं किया यह ट्वीट, भ्रामक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के ट्वीट की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने वायनाड से ट्वीट किया है। ट्वीट में लिखा है, ‘नागरिकता बिल पास कराकर बीजेपी हिंदू राष्ट्र के एजेंडे पर चल रही है। हमारे पूर्वजों का एजेंडा हमेशा से ही इस्लामिक कंट्री पर रहा है। इसलिए हमने दो इस्लामिक कंट्री पाकिस्तान और बांग्लादेश बनाए। अब हम भारत को हिंदू राष्ट्र बनते हुए नहीं देख सकते हैं।’

Fact Checking/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें Aaj Tak पर इस दावे से जुड़ा एक लेख मिला। Aaj Tak के लेख के मुताबिक कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने बिल का विरोध करते हुए लोकसभा में कहा था कि ये बिल बीजेपी का भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की तरफ एक कदम है। लेकिन इस लेख में राहुल गांधी का कहीं भी जिक्र नहीं था।

छानबीन के दौरान हमें The Hindu का एक लेख मिला जिसमें अशोक गहलोत और कांग्रेस के कई नेताओं का कहना था कि ये बिल भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए लाया गया है। लेकिन इस लेख में भी राहुल गांधी का कहीं भी जिक्र नहीं था।

 

हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें सीएए से जुड़े कई लेख मिले। जिनमें राहुल गांधी के ट्वीट्स का जिक्र किया गया था। लेकिन कहीं पर भी इस वायरल पोस्ट के ट्वीट का जिक्र हमें नहीं मिला।  

हमने राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को भी खंगाला हमें वहां पर सीएए से जुड़े कई ट्वीट्स मिले। लेकिन ऐसा कोई भी ट्वीट हमें राहुल गांधी के अकाउंट पर देखने को नहीं मिला। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने एबीपी न्यूज़ के यूट्यूब चैनल को भी खंगाला। लेकिन वहां पर भी हमें वायरल दावे से सम्बंधित कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने एबीपी न्यूज के एक पत्रकार से बात की, उसने हमें बताया कि एबीपी न्यूज पर ऐसी कोई खबर नहीं चलाई गई है।

https://www.youtube.com/user/abpnewstv

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक राहुल गांधी ने सीएए को लेकर ऐसा कोई कोई ट्वीट नहीं किया है। राहुल गांधी के नाम से फोटोशॉप्‍ड तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

Result: Manipulated Media


Our Sources

the hindu –https://www.thehindu.com/news/national/bjp-preparing-ground-for-hindu-rashtra-gehlot/article30322916.ece

aajtak – https://www.aajtak.in/india/story/citizenship-amendment-bill-in-lok-sabha-adhir-ranjan-chowdhury-congress-991803-2019-12-09

YouTube – https://www.youtube.com/user/abpnewstv

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular