रविवार, दिसम्बर 22, 2024
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मुहर्रम जुलूस के दो पुराने वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुए वायरल

Authors

A self-taught social media maverick, Saurabh realised the power of social media early on and began following and analysing false narratives and ‘fake news’ even before he entered the field of fact-checking professionally. He is fascinated with the visual medium, technology and politics, and at Newschecker, where he leads social media strategy, he is a jack of all trades. With a burning desire to uncover the truth behind events that capture people's minds and make sense of the facts in the noisy world of social media, he fact checks misinformation in Hindi and English at Newschecker.

सोशल मीडिया पर दो वीडियो शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि देश में मुस्लिमों की ताकत बढ़ती जा रही है.

भारत में विभिन्न धर्मों तथा मजहबों को मानने वाले लोग रहते हैं. भारतीय संविधान में विभिन्न धर्मों के अनुयायियों को स्वच्छंदतापूर्वक अपने धर्म के पालन का अधिकार दिया गया है. धार्मिक आयोजनों तथा जुलूसों के तमाम वीडियोज तथा तस्वीरें आये दिन सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. सोशल मीडिया यूजर्स अपने-अपने धार्मिक विश्वासों के आधार पर इन पोस्ट्स को लेकर अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त करते हैं. इसी क्रम में इस्लामिक आयोजनों के दो वीडियो शेयर कर यूजर्स यह दावा कर रहे हैं कि देश में मुस्लिमों की ताकत बढ़ती जा रही है.

Fact Check/Verification

देश में मुस्लिमों की ताकत बढ़ने के नाम पर शेयर किए जा रहे इन दोनों वीडियो की पड़ताल के दौरान हमने पाया कि दोनों ही वीडियोज में एक ही यूट्यूब चैनल (MAH Factory) का लोगो लगा हुआ है.

पहले वीडियो की पड़ताल

वीडियो को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि इसमें मंदिर जैसे दिखने वाली एक संरचना पर ‘कृष्ण नगर बड़ी दुर्गा मंदिर’ लिखा हुआ है.

देश में मुस्लिमों की ताकत बढ़ती जा रही है.
वायरल वीडियो का एक दृश्य

‘कृष्णा नगर बड़ी दुर्गा मंदिर’ कीवर्ड को गूगल सर्च पर हमें यह जानकारी मिली कि यह मंदिर झारखंड के साहिबगंज जिले में स्थित है. उक्त जानकारी के आधार पर हमने MAH Factory – Muharram नामक चैनल द्वारा ‘Sahibganj’ कीवर्ड के साथ प्रकाशित वीडियोज को खंगाला.

MAH Factory – Muharram द्वारा ‘Sahibganj’ कीवर्ड के साथ प्रकाशित वीडियोज

इस प्रक्रिया में हमें 13 मार्च, 2020 को शेयर किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ. वीडियो के शीर्षक के अनुसार, यह झारखंड के साहिबगंज जिले में मुहर्रम के जुलूस वीडियो का है.

दूसरे वीडियो की पड़ताल

दूसरे वीडियो की पड़ताल के दौरान हमने पाया कि इसके साथ शेयर किए गए दावे में इसे बिहार के सिवान जिले का बताया गया है. उक्त जानकारी के आधार पर हमने MAH Factory – Muharram नामक चैनल द्वारा ‘Siwan’ कीवर्ड के साथ प्रकाशित वीडियोज को खंगाला.

MAH Factory – Muharram नामक चैनल द्वारा ‘Siwan’ कीवर्ड् के साथ प्रकाशित वीडियोज

MAH Factory – Muharram द्वारा 14 मार्च, 2020 को प्रकाशित वीडियो के शीर्षक के अनुसार, यह वीडियो बिहार के रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन का है. वीडियो के शीर्षक के अनुसार, यह वीडियो मुहर्रम के जुलूस का है.

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि देश में मुस्लिमों की ताकत बढ़ने के नाम पर शेयर किए जा रहे ये दोनों वीडियो पुराने हैं. गौरतलब है कि इन दोनों ही वीडियोज को साल 2020 के मार्च महीने में प्रकाशित किया गया है, जबकि सोशल मीडिया यूजर्स इन्हें अभी का बताकर शेयर कर रहे हैं.

Result: Missing Context

Our Sources

YouTube video published by MAH Factory – Muharram on 13 March, 2020
YouTube video published by MAH Factory – Muharram on 14 March, 2020

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Authors

A self-taught social media maverick, Saurabh realised the power of social media early on and began following and analysing false narratives and ‘fake news’ even before he entered the field of fact-checking professionally. He is fascinated with the visual medium, technology and politics, and at Newschecker, where he leads social media strategy, he is a jack of all trades. With a burning desire to uncover the truth behind events that capture people's minds and make sense of the facts in the noisy world of social media, he fact checks misinformation in Hindi and English at Newschecker.

Saurabh Pandey
A self-taught social media maverick, Saurabh realised the power of social media early on and began following and analysing false narratives and ‘fake news’ even before he entered the field of fact-checking professionally. He is fascinated with the visual medium, technology and politics, and at Newschecker, where he leads social media strategy, he is a jack of all trades. With a burning desire to uncover the truth behind events that capture people's minds and make sense of the facts in the noisy world of social media, he fact checks misinformation in Hindi and English at Newschecker.

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