सोमवार, दिसम्बर 6, 2021
सोमवार, दिसम्बर 6, 2021
होमFact Checkआदित्य ठाकरे के साथ दिख रही युवती नहीं हैं रिया चक्रवर्ती, दिशा...

आदित्य ठाकरे के साथ दिख रही युवती नहीं हैं रिया चक्रवर्ती, दिशा पटानी को रिया बताकर सोशल मीडिया पर शेयर की गई फेक न्यूज़

रिया चक्रवर्ती के साथ उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे हैं।
क्या यही वजह है कि महाराष्ट्र सरकार सुशांत का केस सीबीआई को नहीं दे रही है। दाल में जरूर कुछ काला है।

https://www.facebook.com/groups/PMNarendraModiG/permalink/817152788847586/

Facebook Screenshot
Screenshot


सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर महाराष्ट्र सरकार के मंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे की एक तस्वीर वायरल हो रही है। कार में आदित्य ठाकरे के साथ वाली सीट पर एक युवती बैठी है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि आदित्य के साथ रिया चक्रवर्ती हैं । इसीलिए महाराष्ट्र सरकार सुशांत सिंह राजपूत के मामले को CBI को नहीं सौंप रही है। गौरतलब है कि रिया चक्रवर्ती के खिलाफ सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने मामला दर्ज़ कराया है। यह दावा सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर शेयर किया जा रहा है। ट्विटर और फेसबुक का आर्काइव यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant singh Rajput) द्वारा की गई आत्महत्या के बाद सोशल मीडिया (Social Media) पर एक बहस छिड़ी हुई है। कोई इसको हत्या बता रहा है तो कोई आत्महत्या। इसी कड़ी में सुशांत के पिता की तहरीर पर बिहार पुलिस ने सुशांत की गर्लफ्रैंड रिया चक्रवर्ती (riya chakravarthi) के खिलाफ मनी लांड्रिंग सहित कई धाराओं में मामला दर्ज़ किया है। एक तरफ जहां इस प्रकरण में बिहार पुलिस (Bihar Police) ने मामला दर्ज़ कर जांच शुरू कर दी है तो दूसरी तरफ आरोप लग रहे हैं कि महाराष्ट्र पुलिस इस मामले में बिहार पुलिस का सहयोग नहीं कर रही है। क्या रिया चक्रवर्ती और आदित्य ठाकरे के बीच दोस्ती की वजह से मुंबई पुलिस इस मामले में हीला हवाली कर रही है? इस बात की पड़ताल आरम्भ की। सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज की मदद से वायरल चित्र को खोजना शुरू किया। खोज के दौरान कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आईं जिनसे पता चला कि आदित्य ठाकरे के साथ कार में बैठी युवती रिया चक्रवर्ती नहीं हैं।

Google Reverse image SS
SS Reverse image

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ वायरल तस्वीर एक साल पहले की है। यह तस्वीर मार्च 2019 की है जब आदित्य ठाकरे और अभिनेत्री दिशा पटानी लंच पर बांद्रा के एक रेस्टोरेंट में गए थे। गौरतलब है कि उस समय आदित्य सूबे के मंत्री नहीं थे। आदित्य दिसंबर साल 2019 में महाराष्ट्र के मंत्री बनाये गए थे। India TV सहित देश के कई प्रतिष्ठित समाचार माध्यमों ने इस चित्र को अपने लेख में प्रकाशित किया था। वायरल तस्वीर पर प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट्स को यहाँ देखा जा सकता है।

SS

Conclusion:

हमारी पड़ताल में यह साबित हो गया कि आदित्य ठाकरे के साथ कार में बैठी युवती रिया चक्रवर्ती नहीं बल्कि अभिनेत्री दिशा पटानी हैं। यह उस समय की तस्वीर है जब आदित्य ठाकरे सूबे के मंत्री नहीं थे।

Result- False

Sources:

India Tv- https://www.indiatvnews.com/photos/entertainment-disha-patani-looks-fresh-as-daisy-as-she-steps-out-with-aditya-thackeray-for-lunch-outing-pics-inside-508555

Other Media Reports- https://www.google.com/search?tbs=sbi:AMhZZiuV4qYIXK9-Oli2448pEOt2g1wgQK1TDrfRjf78fUiYJ42xmamtPQghCBFXwgZHvAu0ScOVSV5MhGOwukQ6unDImay4MJCXtotmTIzdFIf2oituQNnX–sAhWTBa7r14PKeLAWthcN0ldOLJZb42swX4flXWcrxPD852zn8PN22ND39TXJ_1iR1YpBI8OEOGHCFdzAaXdWISS8IIAIH9Q-L-YrIewWrS3giljGf2LFZShCCH1c5pMiGARiM1ilrRwcOZOsMdHGPzcgrOzvYlW_1JHT2PDE-cNtC_1co_1RRLYpmIrY7s4UZKzayF5LJYwSRqhwIlGSd&btnG=Search%20by%20image&hl=en-IN


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें:9999499044या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular