शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
होमFact Checkफिल्म अभिनेता शाहरुख खान की वर्षों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ...

फिल्म अभिनेता शाहरुख खान की वर्षों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

बेटे आर्यन के ड्रग्स मामले में गिरफ्तारी के बाद से ही शाहरुख खान लगातार सुर्खियों में हैं, लेकिन अब आर्यन की जमानत हो गई है, जिसके बाद सोशल मीडिया पर एक बार फिर शाहरुख की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में शाहरुख हाथ जोड़कर खड़े हैं, लेकिन उनके चेहरे पर खुशी साफ झलकती दिखाई दे रही है। हजारों की संख्या में उनके फैंस इकट्ठा हैं और शाहरुख को बधाई देते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को शेयर करते हुए आर्यन पर तंज कस रहे हैं कि ‘जितनी भीड़ एक नशेड़ी की जमानत पर इकट्ठी हुई है, अगर उतनी ही भीड़ देश के खिलाड़ियों की जीत पर इकट्ठी होती तो आज देश में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं होती।’

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि बीते 2 अक्टूबर को बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को बहुचर्चित क्रूज शिप ड्रग मामले में मुख्य आरोपी पाया गया था, जिसके बाद वो नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की कस्टडी में थे। बता दें, बीते 2 अक्टूबर को क्रूज जहाज, कॉर्डेलिया पर चल रही पार्टी के दौरान छापेमारी हुई थी, जिसमें ड्रग्स बरामद हुए। इसी सिलसिले में आर्यन खान समेत 8 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया था। कई दौर की सुनवाई के बाद बाम्बे हाईकोर्ट द्वारा आर्यन को जमानत की स्वीकृति मिल गई। बीते 30 अक्टूबर को आर्यन की उनके घर मन्नत में वापसी हुई। शाहरुख के साथ-साथ उनके फैंस भी आर्यन की घर वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे थे। शाहरुख अपने बेटे को लेने खुद ऑर्थर जेल पहुंचे। जेल से लेकर मन्नत तक उनके फैंस का काफिला भी उनके साथ रहा। इस बीच सोशल मीडिया पर शाहरुख की उनके फैंस के साथ की तस्वीर को लेकर उपरोक्त दावा वायरल है।

वायरल तस्वीर को ट्विटर पर अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।

फेसबुक पोस्ट को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया यूजर्स ने वायरल तस्वीर को अलग-अलग कैप्शन्स के साथ शेयर किया है। किसी ने कहा कि ‘लोग इतने खाली है कि नशेड़ी का स्वागत करने के लिए जुटे हैं’, तो किसी अन्य यूजर ने तंज कसते हुए कहा कि ‘स्वागत तो ऐसे हो रहा है,जैसे जेल से नहीं, गोल्ड मेडल जीतकर आया हो।’

फेसबुक पर इस खबर को कितने लोगों ने पोस्ट किया है, यह जानने के लिए हमने Crowd tangle का उपयोग किया और इस दौरान हमने पाया कि आर्यन खान की घर वापसी के बाद से फेसबुक पर इस संदेश को 7 से अधिक बार पोस्ट किया गया है।

(Crowdtangle पर प्राप्त नतीजे का स्क्रीनशॉट)

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने पड़ताल करना शुरू किया। इस दौरान सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से खोजना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कई नतीजे प्राप्त हुए।

शाहरुख खान की सालों पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

प्राप्त परिणामों में हमें 10 फरवरी 2015 का एक ट्वीट प्राप्त हुआ। ट्वीट में उपरोक्त तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था “प्रशसंकों से घिरे शाहरुख खान।”

2 नवंबर 2020 को NEWSTRACK द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला, जिसमें वायरल तस्वीर प्रकाशित की गई थी।

न्यूजट्रैक के मुताबिक, ‘बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान का आज जन्मदिन है। वह 55 साल के हो गए हैं। ऐसे में हर साल अपने बर्थडे पर शाहरुख कुछ न कुछ खास करते हैं। वहीं उनके फैंस भी उनके बर्थडे पर कुछ खास करते हैं। शाहरुख के एक फैन ग्रुप ने उनके बर्थडे पर 5555 कोरोना किट डोनेट करने का ऐलान किया था।’

शाहरुख खान की वर्षों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

दरअसल, 2 नवंबर को शाहरुख खान का जन्मदिन होता है। उनके जन्मदिन के अवसर पर शाहरुख के फैन्स हर साल उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देने के लिए मन्नत के सामने इकट्ठा होते हैं। शाहरुख भी उनका धन्यवाद करने के लिए मन्नत की छत पर खड़े रहते हैं।

इसके अलावा हमें Movie Talkies के YOUTUBE चैनल पर 2 नवंबर, 2019 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें शाहरुख की उपरोक्त तस्वीर से सम्बन्धित दृश्य भी शामिल हैं।

इस तरह प्राप्त मीडिया रिपोर्ट और ट्वीट से यह साफ हो जाता है कि शाहरुख की वायरल हो रही तस्वीर का आर्यन की घर वापसी से कोई सम्बन्ध नहीं है।

Conclusion:

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही शाहरुख की तस्वीर वर्षों पुरानी है, जिसे अब गलत दावे के साथ हालिया दिनों का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Result: Misleading

Our Sources:

Media Report

YouTube

Tweet


किसी संदिग्ध खबर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular